देशभर में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. आज यानी 11 अप्रैल को देश के 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है. चुनावों में सभी दलों की नजरें युवा वोटरों पर होती है. इसी क्रम में नए वोटरों को जागरुक करने के लिए गूगल ने भी कदम उठाया है. गूगल अक्सर खास मौको पर डूडल लाता है. चूंकि आज से देश भर में आम चुनाव की शुरुआत हो गई है तो गूगल ने भी वोटरों को वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक खास डूडल लाया.

डूडल में क्या है खास

इस डूडल में गूगल की O  की जगह वोटिंग का निशान दिखाया है. इसपर क्लिक करने के पर वोटिंग संबंधित बहुत सी जानकारियां सामने आती हैं. इसमें कौन से लोग वोट कर सकते हैं, मतदान केंद्रों पर उन्हें क्या करना है, वोटिंग की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है.

google new doodle for voting

आज यहां हो रही है वोटिंग

आज पहले चरण के मतदान अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नागालैंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, लक्षद्वीप तथा तेलंगाना की सभी सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल,  महाराष्ट्र, असम, बिहार, मणिपुर, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में भी कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है.

 

Tags:
COMMENT