फैस्टिव सीजन में कई सैक्टर फलफूल रहे हैं जबकि औटो कंपनियों पर मंदी का असर बना हुआ है. मांग में कमी की वजह से मारुति, टाटा और अशोक लीलैंड जैसी औटो कंपनियों को अपने उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है. बिक्री में बीते एक साल से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. डीलरशिप और कारखानों में बड़े पैमाने पर जमा वाहनों की वजह से औटो कंपनियों को कारखाना उत्पादन बंद करने को मजबूर होना पड़ा है.

कार कंपनियों में अगुआ मारुति सुजुकी ने स्टौक एक्सचेंजों को बताया है कि सितंबर में उस ने अपने उत्पादन में 17.5 फीसदी की कटौती की है. कमजोर मांग के चलते लगातार 8वें महीने मारुति को अपने उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है. कंपनी ने सितंबर में 1,32,199 वाहनों का उत्पादन किया, जबकि पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 1,60,219 वाहनों का उत्पादन किया था.

ये भी पढ़ें- ‘पराली‘ नहीं अलग वजहें है प्रदूषण की

आल्टो, वैगनआर, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर जैसी छोटी और मिनी कारों का उत्पादन सितंबर के दौरान घट कर 98,337 रह गया है, जबकि पिछले महीने इसी दौरान ऐसी कारों की 1,15,576 यूनिट का उत्पादन हुआ था. यानी इस उत्पादन में 14.9 फीसदी की गिरावट आई है.

इसी तरह, मारुति के ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रौस यूटिलिटी वाहनों का उत्पादन भी 17 फीसदी गिर कर 18,435 यूनिट रह गया. मध्यम आकार की सेडान कार सियाज की बिक्री में 50 फीसदी के करीब गिरावट आई और पिछले साल के 4,739 यूनिट के मुकाबले इस सितंबर में सिर्फ 2,350 यूनिट बिक्री हुई है.

सितंबर महीने में मारुति सुजुकी, हुंडई, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टोयोटा और होंडा जैसी बड़ी औटो कंपनियों की बिक्री में 2 अंकों की गिरावट देखी गई. त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और दीवाली पर औटो कंपनियों की बिक्री में कोई बहुत अच्छे संकेत नहीं दिख रहे हैं.

टाटा-अशोक लीलैंड ने भी अपना प्रोडक्शन कम किया है. कंपनी ने घोषणा की है कि वह अक्तूबर में अपने कई कारखानों में 15 दिन तक उत्पादन बंद रखेगी. टाटा मोटर्स की भी सितंबर महीने की बिक्री में 63 फीसदी की गिरावट आई है. कंपनी ने सितंबर 2019 में सिर्फ 6,976 वाहन बेचे हैं, जबकि सितंबर 2018 में कंपनी ने 18,855 वाहन बेचे थे. टाटा मोटर्स ने भी बिना किसी पूर्व योजना के उत्पादन में कटौती की है. जरमन औटो कंपोनैंट कंपनी बौश इंडिया ने भी इस साल अक्तूबर से दिसंबर में अपना उत्पादन 10 दिन तक बंद रखने का ऐलान किया है.

औटो सैक्टर में इस मंदी को देखते हुए सरकार अब खास कदम उठा रही है. सरकार औटो सैक्टर पर लगी जीएसटी की दरों को कुछ कम कर रही है, साथ ही राज्य सरकारें भी अपनेअपने स्तर पर तमाम प्रयास कर रही हैं.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि 31 दिसंबर तक नए वाहनों की खरीद पर सड़क कर 50 प्रतिशत तक घटाने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. हालांकि 2 पहिया वाहनों की खरीद में कुछ तेजी देखी जा रही है. बजाज औटो और टीवीएस मोटर्स ने खास औफर्स की पेशकश की है. बजाज औटो दीवाली पर पल्सर और एवैंजर रेंज की मोटरसाइकिलों पर 0 फीसदी फाइनैंस की स्कीम पेश कर रही है. वहीं, टीवीएस नए औफर्स के तहत अपने स्कूटर पर दीवाली औफर्स की बौछार कर रही है और 6,999 रुपए के न्यूनतम डाउन पेमैंट के साथ बिक्री कर रही है.

दोपहिया वाहनों पर औफर्स की बौछार

बजाज औटो ने अपने ग्राहकों को डिस्काउंट के साथसाथ कैशबैक का तोहफा दिया है. इस त्योहारी मौसम में कंपनी ने अपनी चुनिंदा बाइक्स पर डिस्काउंट और अन्य औफर्स की पेशकश की है. कंपनी अपनी एंट्री लैवल बाइक सीटी 100 से ले कर प्रीमियम बाइक डोमिनर पर 6,000 रुपए तक का डिस्काउंट औफर दे रही है.

इस के अलावा इन बाइक्स पर 6,000 रुपए तक के डिस्काउंट के साथ 5 फ्री सर्विसेज और 5 साल की वारंटी भी मिल रही है. साथ ही कंपनी ने इन बाइक्स पर लो डाउन पेमैंट का औफर भी दिया है जोकि 3,499 रुपए से शुरू होता है. कंपनी अपनी कुछ बाइक्स पर 2,100 रुपए और प्रीमियम बाइक्स पर 6,400 रुपए का डिस्काउंट भी दे रही है. वी 15 बाइक की कीमत पहले 63,080 रुपए थी जो अब 2,100 रुपए के डिस्काउंट के बाद 61,580 रुपए हो गई है. वहीं पल्सर सीरीज की बाइक्स पर 4,600 रुपए से ले कर 6,400 रुपए तक का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है. प्लेटिना पर 1,500 रुपए जबकि बजाज सीटी 100 (सैल्फ स्टार्ट) पर 1,000 रुपए का फायदा मिल रहा है. मंदी के इस दौर में यह पहली बार है जब बजाज औटो कंपनी इतने अच्छे औफर्स और डिस्काउंट अपने ग्राहकों के लिए ले कर आई है. ऐसे में बजाज लवर्स के लिए अपनी पसंदीदा बाइक खरीदने का यह एक शानदार मौका है.

ये भी पढ़ें- आखिरकार व्हाट्सऐप हैक क्यों किया गया, जानिए इसका मकसद क्या था ?

हीरो मोटोकौर्प भी अपने ग्राहकों के लिए विशेष औफर्स ले कर आई है. औटो इंडस्ट्री के लिए फैस्टिव सीजन का समय काफी अहम होता है क्योंकि भारत में लोग इस दौरान नया और कीमती सामान खरीदते हैं. ऐसे में कंपनी स्कूटर पर 3,000 रुपए का डिस्काउंट और सरकारी कर्मचारियों को 1,500 रुपए के अतिरिक्त डिस्काउंट का औफर दे रही है. यह डिस्काउंट सभी स्कूटर्स पर दिया जा रहा है.

इस के अलावा 6.99 फीसदी की ब्याज दर, रुपए 3,999 डाउन पेमैंट औफर और 10 हजार का पेटीएम का लाभ भी मिल रहा है.

टीवीएस भी धमाकेदार औफर के साथ बाजार में उतरा है. इस त्योहार सीजन में टीवीएस मोटर ने अपने वाहनों पर 5 साल की वारंटी का औफर पेश किया है, और इस के लिए ग्राहकों को ऐक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं है. साथ ही डाउन पेमैंट 5,999 रुपए, जीरो फीसदी प्रोसेसिंग फीस, जीरो फीसदी डौक्यूमैंटेशन चार्ज के साथ 8,500 रुपए की बचत का मौका भी दिया जा रहा है.

प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकौर्प इस त्योहारी मौसम में अपने ग्राहकों के लिए शानदार मौका ले कर आई है. कंपनी ने नई स्कीम ‘करोड़ों का त्योहार’ की शुरुआत की है. इस औफर के तहत आप महज 3,999 रुपए दे कर हीरो के शानदार स्कूटर और महज 4,999 रुपए दे कर कंपनी की कंप्यूटर सेग्मैंट की बाइक को घर ला सकते हैं.

हीरो अपने ग्रहकों के लिए बाइक रेंज पर इस त्योहारी मौसम में 1,500 रुपए का फैस्टिव कैश डिस्काउंट भी दे रही है. इस समय कंपनी के कंप्यूटर सेग्मैंट में हीरो प्लेजर, डैस्टिनी और ड्यूएट जैसी गाडि़यां हैं. अगर आप इन में से किसी एक बाइक को फाइनैंस कराते हैं तो आप को महज 4,999 रुपए बतौर डाउन पेमैंट देने होंगे. इस पर महज 6.99 प्रतिशतकी दर से ब्याज लगाया जाएगा. इस की शुरुआती मासिक ईएमआई महज 1,750 रुपए है.

ये भी पढ़ें- मूर्ति विसर्जन आडंबर से दूषित नदियां

Tags:
COMMENT