अमेरिका में राष्ट्रपति पद - 2024 की दौड़ में शामिल डोनाल्ड ट्रंप को हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. अमेरिकी अदालत ने उन्हें सैक्स स्कैंडल हश मनी केस में दोषी ठहराया है. इस मामले में उन पर 34 केसेस चल रहे थे, जिन में से सभी में उन को दोषी करार दिया गया है. सजा के लिए न्यायाधीश ने आगामी 11 जुलाई की तारीख तय की है. डोनाल्ड ट्रंप का दोषी करार दिया जाना अभूतपूर्व और ऐतिहासिक फैसला है, जिस ने उन्हें देश के इतिहास में किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने वाला पहला पूर्व राष्ट्रपति बना दिया है.

अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. उस से ठीक पहले ट्रंप को सजा होना किसी बड़े सदमे से कम नहीं है. इस से उन के समर्थकों में उन की छवि को नुकसान तो अवश्य पहुंचेगा. ट्रंप के लिए ऐसे वक्त में सजा का ऐलान होने जा रहा है, जब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वह राष्ट्रपति पद के लिए 2024 के उम्मीदवार हैं.

रिपब्लिकन अमेरिकी हाउस के स्पीकर माइक जानसन ने डोनाल्ड ट्रम्प के कृत्य को शर्मनाक करार दिया है. उन्होंने कहा कि, ''आज का दिन अमेरिका के इतिहास में बहुत ही शर्मनाक है. डैमोक्रेट्स ने विपक्षी पार्टी के नेता को हास्यास्पद आरोपों में दोषी ठहराए जाने पर खुशी मनाई, जो एक निष्कासित, दोषी अपराधी की गवाही पर आधारित था. यह पूरी तरह से राजनीतिक एक्सरसाइज थी न की कानूनी."

डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने पोर्न स्टार स्टोर्मी डेनियल्स को चुप कराने के लिए पैसे दिए और की गई पेमेंट को छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकोर्ड में हेरफेर किया. ट्रंप पर पोर्न स्टार स्टोर्मी डेनिएल्स को साल 2016 में चुनाव से पहले 1 लाख 30 हजार डौलर का भुगतान करने का आरोप है. न्यूयौर्क सरकार के वकीलों का कहना है कि यह मामला ट्रंप की तरफ से उन के दस्तावेजों के साथ हेराफेरी से जुड़ा है, इसे न्यूयौर्क में एक आपराधिक मामले के रूप में दर्ज किया गया है. अमेरिकी अख़बार वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के वकील माइकल कोहेन के माध्यम से ट्रंप ने पोर्न स्टार को यह रकम उन के अफेयर और सैक्स की बात सार्वजनिक नहीं करने के समझौते के तहत दी थी. जानकारी के मुताबिक पोर्न स्टार उस दौरान उन के अफेयर की कहानी को बेचने के लिए कथित तौर पर अमेरिका के ही एक अखबार नेशनल इंक्वायरर के संपर्क में थीं. इस के अलावा उन्होंने एक अन्य अखबार को इंटरव्यू भी दिया था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...