‘अक्स’,‘रंग दे बसंती’, ‘दिल्ली 6’ और ‘‘भाग मिल्खा भाग’’ जैसी फिल्मों के सर्जक राकेश ओम प्रकाश मेहरा का दावा है कि उनके पास कई मौलिक कहानियां  हैं, जिन पर वह फिल्में बनाना चाहते हैं. मगर कई कहानियों का नंबर आ ही नहीं पा रहा है.

मसलन वह पिछले 27 वर्षों से शरत चंद्र के उपन्यास ‘‘देवदास’’ पर भी फिल्म बनाना चाहते हैं. राकेश ओमप्रकाश मेहरा का दावा है कि वह एक दिन ‘देवदास’ पर अपनी सोच के अनुसार फिल्म जरुर बनाएंगे.

इतना ही नहीं वह मानते हैं कि हम भारतीय फिल्मकारों को हौलीवुड फिल्मों का मुकाबला करने के लिए भारतीय कथानक पर आधारित मौलिक व बेहतरीन फिल्में बनानी होंगी. तो दूसरी तरफ वह एक डैनिश यानी कि विदेशी फिल्म ‘‘एवरी बडी इज फेमस’’ का हिंदी रीमेक बना रहे हैं. आखिर यह विरोधाभास क्यों?

राकेश ओमप्रकाश मेहरा के इस कृत्य पर पूरा बौलीवुड आश्चर्यचकित है. हाल ही में जब राकेश ओम प्रकाश मेहरा से हमारी मुलाकात हुई, तो हमने उनसे इसी बाबत सवाल किया. तब‘‘सरिता’’ पत्रिका के साथ एक्सक्लूसिब बात करते हुए राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने कहा- ‘‘पहली बात तो मैं स्पष्ट कर दूं कि हम जो फिल्म बना रहे हैं, वह रीमेक नहीं है. वह डैनिश फिल्म ‘एवरीबडी इज फेमश’ का एडॉप्टेशन है. इसका भारतीयकरण है. इसकी वजह यह है कि इस फिल्म की कहानी बड़ी सुंदर है. बाप बेटी की कहानी है. इस फिल्म को देखकर आपको भारतीय कहानी ही नजर आएगी.

हम इस फिल्म को अनिल कपूर के साथ बना रहे हैं. तीन चार दिन की शूटिंग कर ली है. उनका सीरियल ‘24’ का दूसरा सीजन खत्म होने के बाद आगे की शूटिंग करेंगे. हॉलीवुड ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की कहानी है. मसलन,आप प्रेमचंद की किसी कहानी पर फिल्म बनाएं.’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...