उपहार का चयन किस तरह करना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिस की शादी अटैंड करने जा रहे हैं उस का और आप का क्या संबंध है. उस के बाद यह बात माने रखती है कि आप उस हिसाब से कितने का उपहार उसे देना चाहते हैं. गिफ्ट अच्छा हो, इस बात का खयाल अवश्य रखें, पर इस के लिए आप को अपने बजट से समझौता न करना पड़े. अगर आप दूल्हे या दुलहन की पसंद से परिचित हैं तो उस के अनुसार ही गिफ्ट खरीदें और अगर ऐसा नहीं हो सके तो कोई ऐसी चीज दे सकते हैं जो भविष्य में उन के काम आए. उन की गृहस्थी में जो चीजें काम आएं वे ही दें वरना आप का गिफ्ट उन के घर के एक कोने में पड़ा रहेगा.

पेश हैं गिफ्ट चुनाव के लिए कुछ टिप्स:

डैकोरेटिव आइटम्स

नए घर को सजाने के लिए डैकोरेटिव चीजों की बहुत आवश्यकता पड़ती है, इसलिए गिफ्ट में आप इन्हें भी दे सकते हैं. बाजार में सजावटी वस्तुओं की बहुत वैराइटीज मिल जाएंगी. शोपीसेज, फोटो फ्रेम, कलात्मक वस्तुएं, पेंटिंग और हैंडीक्राफ्ट का सामान दिया जा सकता है. पर इन चीजों को देते समय यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जिन्हें आप इन्हें उपहार में दे रहे हैं वे ऐसी चीजों को पसंद करते हैं या नहीं वरना उन के लिए आप का सामान किसी कूड़े से कम नहीं होगा.

सिल्वर गुड्स

चांदी की वस्तुएं इस अवसर के लिए सब से बेहतरीन उपहार साबित होती हैं, क्योंकि उन की एक ट्रैडिशनल वैल्यू होती है. चांदी की वस्तुओं की खास बात यह है कि ये दूल्हादुलहन दोनों को भेंट में दी जा सकती हैं. सिल्वर ज्वैलरी चाहे वह अंगूठी हो या इयररिंग्स, नेकलैस, ब्रैसलेट या फिर पायल दुलहन के लिए  बेहतरीन रहती हैं. सिल्वर ज्वैलरी बहुत ही ऐलिगैंट लगती है खास कर जब उस में डायमंड, रूबी जैसे स्टोन जड़े हों. चांदी की हेयर पिन्स, ब्रोचेस या घड़ी भी दी जा सकती है. ऐसे हैंडबैग जिन पर सिल्वर वर्क किया हो, उपयोगी होने के साथसाथ ट्रैंडी लुक भी देते हैं. दूल्हे को सिल्वर चेन, रिंग और ब्रेसलेट दे सकते हैं. जोड़े को सिल्वर का कटलरी सैट, सिल्वर पेपर व साल्ट शेकर्स या फिर सिल्वर बौटल ओपनर भी दिया जा सकता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT