आपकी पर्सनैलिटी कितनी खूबसूरत होगी, इसमें बालों का काफी योगदान होता है. आपके बालों से आपकी सुंदरता तय होती है. पर सोचिए बढ़ती उम्र के साथ जब आपके सिर से बाल कम होने लगें तो कैसा लगेगा. जब आपके बाल कम होने लगते हैं तो आपका आत्मविश्वास कम होने लगता है.

आप सार्वजनिक जगहों में जाने से कतराती हैं. खुद पर से आपका कौंफिडेंस कम होने लगता है. इस लिए जरूरी है कि आप अपने बालों की देखभाल करें. इस खबर में हम आपको हेयरकेयर से जुड़ी खास बाते बताएंगे.

बालों के झड़ने के कारण

बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं. इसमें डैंड्रफ, गलत रहन-सहन, बालों में मशीनों का बार-बार प्रयोग करना, तनाव जैसे अन्य वजहों से बाल झड़ते हैं. वहीं कई लोगों में ये शिकायत अनुवांशिक तौर पर होती है. इसमें पोषण की कमी भी महत्वपूर्ण है.

आम तौर पर जिन भी कारणों से हेयरफौल होती है उनमें डैंड्रफ प्रमुख है. तो आइए जाने कि इस समस्या को कैसे दूर करें.

ऐसे करें डैंड्रफ दूर

सबसे पहले चिरौंजी, मुलेठी, कूठ, उड़द और सेंधा नमक पीस कर रख लें. रोज सुबह इस पाउडर में शहद मिलाकर सिर पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे सिर पर रहने दें. फिर बाल धो लें. कुछ ही दिनों में आपको काफी अंतर दिखेगा.

इस परेशानी में नीलकमल, नागकेसर, मुलेठी जैसे तत्व भी काफी असरदार होते हैं. इन्हें काले तिल और आंवला में मिलाकर पीस लें और रोज पानी में मिलाकर सिर पर लगाएं. आधे घंटे के इस बाद धो लें. इस उपाय से भी डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी.

Tags:
COMMENT