किसी भी दुल्हन के लिए उसके लहंगे, ज्वैलरी, मेकअप और हेयर स्टाइल के अलावा मेहंदी भी बेहद खास होती है. वो कहते हैं न कि अगर लड़की के हाथों पर मेहंदी का रंग गहरा हो तो उसका पति उसे बहुत प्यार करता है और अगर मेहंदी का रंग फीका रह जाए तो उसका मन उदास हो जाता है. अगर आप भी अपने हाथो में मेहंदी रचाने जा रही हैं तो हमारी इस खबर पर एक नजर जरूर डाल लें. आज हम आपको बता रहे हैं कि डार्क मेहंदी रचाने के लिए आपको क्या-क्या उपाय करने चाहिए और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

मेहंदी लगाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल

मेहंदी लगवाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें ताकि अगर आपके हाथों पर किसी तरह का लोशन या फिर औयल लगा हो तो वह निकल जाए. वैक्सिंग या स्क्रबिंग मेहंदी लगवाने से पहले ही करें क्योंकि मेहंदी लगाने के बाद स्क्रब या वैक्स करने से मेहंदी का रंग फीका पड़ सकता है. मेहंदी लगाने पर सीधा सूरज की रोशनी में बैठने से भी परहेज करें क्योंकि इससे मेहंदी जल्दी सूख जाएगी और सूरज की रोशनी मेहंदी का रंग फीका बना देगी. मेहंदी झड़ने के बाद हाथों को पानी से दूर ही रखें. हाथों को रंगड़ कर सूखी मेहंदी को उतारें या फिर इसके लिए बटर नाइफ की मदद लें.

मेहंदी का रंग डार्क करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीनी और नींबू का घोल

मेहंदी का रंग डार्क चढ़ाने के लिए चीनी और नींबू का घोल तैयार कर लें. इसे मेहंदी सूखने पर हाथों पर लगाएं. यह पेस्ट चिपचिपा होने पर मेहंदी को उतरने नहीं देता.

सरसों का तेल

मेहंदी सूखने पर इसे हटाने से 30 मिनट पहले इस पर सरसों का तेल लगाएं. इसे लगाने से मेहंदी आसानी से निकल जाएगी और यह डार्क भी होगी.

विक्स या आयोडेक्स

मेहंदी को हमेशा शाम को लगाएं ताकि यह रात भर लगी रहें. फिर इसे हटाने के बाद विक्स या आयोडेक्स लगाएं. इसे लगाने के बाद हाथों को गर्मी देने से लिए दस्ताने पहनें. इससे हाथों को पर्याप्त गर्मी मिलेंगी और मेहंदी का रंग डार्क होने लगेगा.

Tags:
COMMENT