लंबे, घने और मजबूत बाल किसे पसंद नहीं होते. लेकिन कुछ ही लड़कियों की यह चाहत पूरी हो पाती है. लेकिन अगर आपके बाल लंबे नहीं हैं या फिर उनमें जान नहीं है तो इसके लिये कोई और नहीं बल्कि आप ही जिम्‍मेदार हैं. क्योंकि हमारी और आपकी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि हम अपने स्वास्थ्य और बालों पर बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं दे पाते. ना तो बालों में तेल लगाते हैं और न ही उनकी मालिश करते हैं और फिर सोचते हैं कि बालों की ग्रोथ क्यों नही हो रही है? बाल रूखे और बेजान क्यों हैं? तो अगर आपको अपने बाल लंबे और अच्छे चाहिए तो उनकी नियमित रूप से देखभाल भी करनी ही पड़ेगी. तो आइये जानते हैं कुछ बेहतरीन तरीके बाल बढ़ाने के.

  • कई लोग दिन में दो बार बाल झाड़ते हैं लेकिन अगर आप अपने बालों को दिन में 6 से 7 बार झाड़ेगें तो आपके बाल जल्‍दी उगना शुरु हो जाएंगे. इसके अलावा जब आप बालों को ब्रश से सुलझा रही हों तब सिर पर थोड़ा प्रेशर लगाइये. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन सही होगा और बाल जल्‍दी बढ़ेंगे.
  • हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाइये. बालों में तेल लगाने से सिर को पोषण मिलता है. बालों में बादाम का तेल लगाइये, अपनी डाइट में विटामिन ‘ई’ वाले फूड जैसे बादाम और अखराट आदि शामिल कीजिये और बालों को हमेशा साफ सुथरा रखिये. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल बढ़ने लगेगें.
  • बाल उगाने के लिये आपको प्राकृतिक चीजो कि आवश्‍यकता पड़ती है. कुछ गुडहल की कलियों को गरम नारियल तेल में रातभर के लिये भिगो दें. फिर इस तेल को अपने बालों में मालिश करने के लिये प्रयोग करें. इससे बाल तेजी से बढ़ेंगे और मोटे उगेंगे.
  • बाल बांध कर सोएं जब भी सोने के लिये जाएं तब अपने बालों में चोटी करें. इससे बाल घिस घिस कर टूटेगें नहीं.
  • बालों को गरम पानी से न धोएं गरम पानी बालों को खराब कर देते हैं. गरम पानी सिर की त्‍वचा के रोम छिद्र खोल देते हैं जिससे बाल गिरना शुरु हो जाते हैं.
  • बालों को साफ रखें बालों में तेल लगाना जितना जरुरी है उतना ही शैंपू से बाल को साफ रखना भी आवश्‍यक है. बाल साफ होने से उनकी ग्रोथ तेजी से होती है. हफ्ते में तीन बार बालों को माइल्‍ड शैंपू से धोना चाहिये.
Tags:
COMMENT