बेसन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. आप बेसन को अपनी त्वचा पर लगाकर सौंदर्य लाभ ले सकती हैं. जी हां ये सच है. अगर चेहरे पर मुंहासे हैं या फिर चेहरा ड्राई या औयली है तो आप बेसन का उपयोग कर के उसे सही कर सकती हैं. गर्दन और बगल अगर काली है तो भी बेसन पैक लगा कर उसे साफ किया जा सकता है. आइये जानते हैं बेसन के कुछ सौंदर्य लाभ.

फेस पैक

अगर आपकी स्‍किन औयली है तो आप दही, रोज वाटर और बेसन का पेस्‍ट लगा सकती हैं. इससे त्‍वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी. अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो बेसन फेस पैक आपकी त्‍वचा को नमी पहुंचाएगी. बेसन, शहद, 1 चुटकी हल्‍दी और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्‍ट बनाइये और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिये.

टैन रिमूवर

इस पैक को बनाने के लिये 4 बादाम पाउडर, 1 चम्‍मच दूध, नींब रस और बेसन मिलाइये और चेहरे पर 30 मिनट तक लगाइये और बाद में चेहरा धो लीजिये. यह सन टैन को हटाने में बहुत लाभदायक है और त्‍वचा भी चमकाता है.

मुंहासों से छुटकारा दिलाए

अगर आपकी त्‍वचा पर पिंपल बहुत होते हैं तो चिंता मत कीजिये. बेसन के साथ चंदन पाउडर, हल्‍दी और दूध मिलाइये और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिये. इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं.

डार्क आर्म और गले के लिये

कई महिलाएं अपनी बगलों और गर्दन को साफ करने पर ध्‍यान नहीं देती. लेकिन उसे साफ और गोरा रखने के लिये बेसन, दही और हल्‍दी साथ में मिलाएं और उस जगह पर लगाएं. 30 मिनट बाद धो कर तिल के तेल से मसाज करें.

खराब बालों के लिये

बेसन बालों के लिये भी अच्‍छा होता है. बेसन और दही मिला कर बालों में लगाएं और चमकते और मजबूत बाल पाएं. इससे रूसी की समस्‍या भी दूर होती है.

Tags:
COMMENT