सौल्‍ट स्क्रब, एक्‍ने की समस्‍या को ठीक करने के लिये बहुत ही अच्‍छा माना जाता है. आप सौल्‍ट को अपने चेहरे को साफ करने के लिये इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपको एक्‍ने से छुटकारा पाना है तो हमारे बताए गए इन तरीको का इस्‍तमाल करें.

साल्‍ट स्क्रब

नहाने के बाद एक बूंद एप्सेम साल्‍ट और स्क्रब को अपनी हथे‍ली में ले कर चेहरे पर लगाएं. इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्‍किन से डेड स्‍किन साफ हो जाए और पोर खुल जाएं. अगर नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं तो वहां पर हल्‍के हल्‍के रगड़िये. आप इस सौल्‍ट स्क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं.

सौल्‍ट एंड औयल स्क्रब

अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये सौल्‍ट में कुछ अच्‍छे किसम के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी का तेल मिलाइये. इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये. ऐसा करने से आपके चेहरे के पिंपल गायब होने लगेगे.

एप्सेम सौल्‍ट एंड क्‍लीजिंग मिल्‍क

अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो एप्सेम सौल्‍ट में क्‍लीजिंग मिल्‍क मिला दीजिये. क्‍लीजिंग मिल्‍क से चेहरे में नमी आएगी और रैश भी नहीं पडे़गे. अगर ड्राई स्‍किन पर एप्सेम सौल्‍ट का प्रयोग अकेले ही किया जाए तो इससे रैशेज पडने की संभावना होती है. इसलिये हमेशा बॉडी लोशन या क्‍लीजिंग मिल्‍क डाल कर ही प्रयोग करें.

शहद और एप्सेम सौल्‍ट स्क्रब

यह स्क्रब सन टैनिंग और एक्‍ने को एक साथ कम करने में सहायक होती है. शहद स्‍किन को लाइट करता है और नमी पहुंचार कर एक्‍ने से राहत दिलाता है. आप चाहें तो इसमें दही को मिला कर फेस मास्‍क भी तैयार कर सकती हैं.

एप्सेम सौल्‍ट एंड लेमन स्क्रब

यह एक प्रभावी स्क्रब है जो कि मिनट भर में तैयार हो जाता है. नींबू की कुछ बूंद सौल्‍ट स्क्रब में डालें और चेहरे को स्क्रब करें. इससे पिंपल, डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड तथा वाइटहेड आसानी से साफ हो जाता है.

Tags:
COMMENT