दुनिया के कई करोड़ लोगों में से अपने लिए एक सच्चे साथी को चुनना आसान नहीं होता है. अगर आप ने अपने लिए किसी को चुन भी लिया है तो क्या आपको पता है यह वही इंसान है जो आपके लिए सही है. आपके लिये यह जानना जरुरी है कि आप जिस के साथ अपनी जिंदगी बिताने वाले हैं या बिताना चाहते हैं वह सही मायनों में आपका पार्टनर बनने लायक है. यह जाने बिना रिश्ते को आगे बढ़ाना मुश्किल होगा. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके रिश्ते में कितनी गहराई है तो ये कुछ संकेत हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं…

  1. आपमें आपसी समझ हो:

अगर आप अपने पार्टनर के साथ पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं तो आपके बीच आपसी समझ होनी चाहिए. आपको अपने पार्टनर की हर अच्छी-बुरी चीज के बारे में पता होना चाहिए. ऐसा न हो कि जो आप चाहते हैं वो आपका साथी नहीं चाहता हो. अगर आप अपने रिश्ते में आगे बढ़ना चाहते हैं और आपका पार्टनर ऐसा नहीं सोचता हैं तो हो सकता है कि आपको अभी एक-दूसरे को समझने की जरुरत है क्योंकि आप दोनों एक-दूसरे के गोल्स को अच्छे से जानते ही नहीं हैं.

बनना चाहते हैं स्मार्ट पेरैंट्स, तो फौलो करें ये 4 टिप्स

2. मौरल सपोर्ट देते हैं:
इस बात का ध्यान रखना भी रिश्ते में जरुरी है कि आपके पार्टनर को कई स्थितियों में मॉरल सपोर्ट की जरूरत होती है. ऐसा करने से आप-दोनों के रिश्ते मजबूत बनेंगे. परेशानी और अकेलापन महसूस करने की स्थिति में आप अपने साथी को मॉरल सपोर्ट दे. इससे वो समझेंगे कि वो आपके लिये कितना मायने रखते हैं.

अगर आप भी हैं लिव इन रिलेशनशिप में तो जरूर पढ़ें ये खबर

3. एक-दूसरे की कंपनी एंजौय करना:

जब भी आप अकेले हो तो कुछ ऐसा करें जिससे आप एक-दूसरे की कंपनी एंजौय कर सके. एक-दूसरे का साथ रहना अच्छा लगे. साथ में गेम खेले, बाहर कौफी पीने जाएं या फिर कही लौन्ग ड्राइव पर जाएं. ऐसा करने से आप दोनों को अच्छा लगेगा और आप एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता पाएंगे. आपके बीच की दूरी तो कम होगी ही साथ ही एक बौन्ड भी विकसित होगा जो कि पहले से मजबूत होगा.

5 टिप्स: करियर और लव लाइफ को ऐसे करे बैलेंस

4. पार्टनर पर भरोसा करना:

किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी हुई होती है. अगर आपको अपने पार्टनर पर भरोसा ही नहीं है तो उस रिश्ते का कोई मतलब भी नहीं होता है. अगर आपको किसी बात पर शक है तो आप अपने पार्टनर से सीधे जाकर पूछ लें ना कि उनकी जासूसी करें. जासूसी करना मतलब आप अपने साथ-साथ अपने पार्टनर का भी अपमान कर रहे हैं और साथ-साथ लोगों को अपना मजाक बनाने का मौका भी दे रहे हैं. एक-दूसरे से कोई बात न छुपाएं और एक दूसरे पर भरोसा रखें.

Tags:
COMMENT