हमारे सड़क के आंकड़ों में यह पता चला है कि हर साल लगभग 3 लाख से ज्यादा एक्टिडेंट से लोगों की मौत होती है. जिसमें आधे से अधिक मामले शराब पीकर गाड़ी चलाने से होते हैं.

हमारी सड़के पहले से ही खराब है और उस पर नशे की हालत में गाड़ी चलाने की वजह से बुरी खबर आती ही रहती है. अगर आपको कभी भी लगता है कि आप एक या दो ड्रिंक पीने के बाद गाड़ी चलाने के लिए सक्षम हो तो, रुकिए और एक बार सोचिए कि आप कितने लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं. इसका परिणाम सिर्फ आप और आपके परिवार तक सिमित नहीं रहता बल्कि सड़कों पर चलने वाले निर्दोष व्यक्तियों को भी इसकी किमत चुकानी पड़ती है.

ये भी पढ़ें- चीन से अलग होकर उत्तर प्रदेश पहुंचा सैमसंग

एक अध्ययन में पता चला है कि जब आप शराब पीते हैं तो आपकी प्रतिक्रिया करने का समय बढ़ जाता है और आपके शरीर पर आपका कंट्रोल नहीं रहता है जिससे आप गलतियां करने पर मजबूर हो जाते हैं. जब भी आप शराब पीकर गाड़ी चलाने का सोचें तो आपके लिए विकल्प मौजूद हैं.

जब भी आप शराब पीने जाए तो आप खुद की कार ले जाने की बजाए आप टैक्सी लेकर घर से निकले. आप एक अच्छे ड्राइवर का चयन कर सकते हैं जो पूरी रात आपके साथ रहे और आपको घर तक वापस पहुंचा दें. इसके अलावा ऐसी और भी कंपनिया हैं जो रात में कैब की सर्विस प्रॉवाइड कराती हैं आप उनसे भी कैब बुक कर सकते हैं.

अगर हम प्रतिज्ञा करें की शराब पीकर ड्राइव नहीं करेंगे तो हम अपनी सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बना सकते हैं. बनिए #BeTheBetterGuy

Tags:
COMMENT