हाल में आई एक रिपोर्ट सामने आई है जिससे ये स्पष्ट हुआ है कि औफिस का खाना लोगों की सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. कैंटीन का खाना लोगों के मोटापे का प्रमुख कारण बन रहा है. जानकारों की माने तो औफिस में मिलने वाले खाना समान्यत: सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है.

अमेरिका में लोगों के खाने पर हुए एक सर्वे में ये सारी बातें सामने आईं. इस स्टडी में पाया गया है कि औफिस की कैंटीन के खाने में ज्यादा कैलोरी, नमक, शुगर और फैट होता है.

आपको बता दें कि कैंटीन में लोग जो खाना खाते हैं उसमें जंक फूड की मात्रा काफी अधिक होती है. इसमें प्रमुखता से सौफ्ट ड्रिंक्स, कुकीज, ब्राउनी, पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें शामिल हैं. इस मामले पर प्रकाशित एक जर्नल में ये बात सामने आई है कि हर हफ्ते औसतन इन खाद्य पदार्थों से लोगों की डाइट में 1300 कैलोरी जुड़ती है.

शोध में शामिल एक जानकार ने ये भी बताया कि इनमें से सबसे ज्यादा नुकसानदायक खाना सोशल इवेंट्स और मीटिंग्स में फ्री में मिलने वाला खाना होता है.

स्टडी के नतीजें 2012-13 में हुए एक सर्वे पर आधारित हैं जिसमें 5200 कर्मचारियों को शामिल किया गया था. इस सर्वे में लोगों से उनके एक सप्ताह के खान-पान की जानकारी ली गई थी.

इस स्टडी में पाया गया कि 23 फीसदी लोग औफिस की कैंटीन में ही खआना खाते हैं. सबसे अधिक कैलोरी के लिए सौफ्ट ड्रिंक्स, चिप्स, सैंडविच, पेस्ट्री जैसी चीजें शामिल हैं.

Tags:
COMMENT