मोटापा शरीर की एक विषेश अवस्था होती है. इसमें लोगों को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है. इससे शरीर को काफी नुकसान होता है. एक स्वस्थ व्यक्ति के मुकाबले मोटे व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मोटापे से ग्रस्त लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारी के होने का खतरा रहता है. आपको बता दें कि ऐसे लोगों को सांस लेने में भी खासा परेशानी होती है और उनके शरीर के मोटाबौलिक एक्टिविटी को भी कमजोर हो जाती हैं. इससे उनके शरीर में सूजन आ जाती है और हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इससे कैंसर का खतरा भी अधिक हो जाता है.

हाल में हुई एक हेल्थ स्टडी में ये बात सामने आई है कि कुछ वर्षों से मोटापे के कारण लोगों में कैंसर की शिकायत 40 फीसदी बढ़ी है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मोटापे के कारण लोगों को 13 तरह के अलग अलग कैंसर हो रहे हैं.

अमेरिका में हुई एक स्टडी की माने तो लगभग 60,000 कैंसर से पीड़ित लोगों में मोटापा एक बड़ी वजह देखी गई है. इन लोगों में पाए जाने वाले कैंसर के प्रकार में ब्रेन, ऐसोफागस, लिवर, पैंक्रियाज, कोलोन, यूटेरस आदि कैंसर शामिल थे. मोटापे के अलावा इन लोगों में कैंसर का कारण धुम्रपान था.

पर मोटापा के अलावा भी कई कारणों से कैंसर हो सकता है. तंबाकू, प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हेल्दी लाइफस्टाइल फौलो करने और रोजाना एक्सरसाइज करने से मोटापे और कैंसर की समस्या से सुरक्षित रहा जा सकता है.

Tags:
COMMENT