आजकल आप अपने दैनिक जीवन में इतने व्‍यस्‍त होती हैं कि आपके पास रोजाना घर की सफाई के लिए समय नहीं होता है. ऐसे में आपके लिए घर की सफाई करना चुनौती बन जाता है. कई लोग तो ऐसे होते हैं जो हफ्ते में एक बार ही घर की सफाई कर पाते हैं.

घर की जल्दी-जल्दी सफाई करने के चक्कर में हम घर के कुछ सामान को साफ करना भूल जाते हैं या उन्‍हें नज़रअंदाज कर देते हैं.  लेकिन इन चीजों को साफ करना बेहद जरुरी है. आइए बताते हैं, घर के किन सामानों को साफ करना है बेहद जरुरी.

किताबें

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो ज़ाहिर सी बात है कि आपके घर में कुछ किताबें तो होंगी ही. ये कोई गंदी आदत नहीं है लेकिन आप अपने बुक शेल्‍फ पर जमी धूल को हर हफ्ते साफ करने की कोशिश करनी चाहिए. इसमें एक छोटा सा माइक्रोफाइबर कपड़ा भी कमाल दिखा सकता है. इससे ना सिर्फ किताबें ठीक तरह से रहेंगी बल्कि आपके घर में भी कीटाणु नहीं पनपेंगें.

कारपेट

कारपेट में बहुत धूल-मिट्टी होती है और अगर आपके घर में पालतू जानवर या बच्‍चे हैं तो ये जगहें और भी ज़्यादा गंदी रहती है. इन्‍हें हफ्ते में एक बार जरूर साफ करना चाहिए.वैक्‍यूम से आप अपने कारपेट की सारी धूल-मिट्टी और गंदगी को साफ कर सकते हैं. नियमित सफाई करने से कारपेट से सारे कीटाणु निकल जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: ऐसे रखें बिस्तर को साफ-सुथरा

वाशिंग मशीन के अंदर की सफाई

वाशिंग मशीन के अंदर मोल्‍ड, फफूंदी और लिंट जम जाता है.इससे बचने के लिए आपको मशीन में थोड़ा सा पानी भरकर उसमें ब्‍लीच डालकर खाली घुमाएं. आप चाहें तो वाशिंग मशीन को पूरा पानी से भरकर उसमें तीन चम्‍मच ब्‍लीच डालकर भी घुमा सकते हैं. इससे वाशिंग मशीन अंदर से साफ हो जाती है.

ओवन रैक

ओवन में खाने की कई सारी चीजें गर्म होती हैं और ओवन रैक पर ग्रीस, ग्रिम की परत जम जाती है. ऐसे में इसकी सफाई करना मुश्किल होता है. इसे साफ करने के लिए एक चौथाई कप सफेद सिरका लें और उसमें इतनी ही मात्रा में डिशवाशिंग लिक्‍विड डालें और एक कप पानी डालकर एक स्‍प्रे बोतल में भर लें.

इसे ओवन रैक पर स्‍प्रे करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद ग्रीस को स्‍क्रब करें और गंदगी को साफ करें.

जूतों का रैक

घर के इस हिस्‍से की सफाई को भी नजरअंदाज किया जाता है. हफ्ते में एक बार शू रैक पर सूखा कपड़ा मारकर इसकी सफाई जरूर करें. अगर आप नियमित ऐसा करते हैं तो शूरैक पर धूल-मिट्टी नहीं जमेगी और आपके जूते-चप्‍पल भी साफ रहेंगे.

रेफ्रिजरेटर कौइल

आमतौर पर रेफ्रिजरेटर के पीछे रेफ्रिजरेटर कौइल होता है और इसे साफ करना आसान होता है. इसके लिए आपको ब्रश के ब्रिसल का इस्तेमाल करना है और फिर वैक्‍यूम का इस्‍तेमाल करना है. हालांकि, फ्रिज को बंद करके उसकी सफाई करना बहुत जरूरी है. इस बात का ध्‍यान रखें कि नियमित रेफ्रिजरेटर की सफाई करने से उसकी उम्र बढ़ती है.

ये भी पढ़ें- अपने कमरे को दें नया लुक

Tags:
COMMENT