सनग्लासेज का चुनाव कुछ लोग आंखों को धूप  से बचाने के लिए करते हैं, तो कुछ स्टाइल के लिए तो कुछ अपने कार्यस्थल के हिसाब से आंखों को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं. मगर बहुत कम लोग अपने चेहरे के आकार को ध्यान में रख कर चश्मे का चुनाव करते हैं.

ज्यादातर लोग धूप के चश्मे का चुनाव दुकान में लगे शीशे में 2-3 चश्मे लगा कर खुद को देखने के बाद तुरंत कर लेते हैं. यानी उन के लिए सनग्लासेज का चुनाव एक तरह की त्वरित प्रक्रिया होती है. लेकिन यदि आप को अपने चेहरे के आकार के बारे में जानकारी हो तो आप अपने लिए बेहतर धूप के चश्मे का चुनाव कर सकते हैं. ऐसा चश्मा आप की उपस्थिति को और भी आकर्षक बना सकता है.

क्या आप का चेहरा छोटा या लंबा अथवा वर्गाकार है? क्या आप धूप का चश्मा खरीदते वक्त इस का ध्यान रखते हैं? आप अपने चेहरे के अनुसार किस तरह बेहतर सनग्लासेज का चुनाव करें, आइए जानते हैं:

धूप का चश्मा कैसा हो

आप अपने चेहरे के बारे में थोड़ी जानकारी ले उसी के अनुरूप चश्मे का चुनाव करें, तो यकीन मानिए इस से आप का आकर्षण और बढ़ जाएगा. ऐसा चश्मा आप के आकार के अनुरूप एक ठोस संतुलन प्रदान कर सकता है.

उदाहरण के लिए, एक युवती जिस का चेहरा गोल है, उसे ऐसे चश्मे का चुनाव करना चाहिए, जो चेहरे के गोलाकार हिस्से को ढकता हो, न कि वह चेहरे से बाहर निकला हो या फिर चेहरे के अंदर ही हो. वहीं दूसरी तरफ जिस युवती का चेहरा छोटा है वह बड़े आकार के चश्मे का प्रयोग बिलकुल न करे, क्योंकि इस से उस का पूरा चेहरा ढक सकता है. आमतौर पर ऐविएटर लंबे चेहरे वाले आकार पर अधिक आकर्षक लगते हैं. वर्गाकार या आयताकार सनग्लासेज उन पर सब से अच्छे लगते हैं जिन का चेहरा आनुपातिक हो.

गोलाकार चेहरा

यदि आप का चेहरा गोलाकार है तो आप के लिए सब से बेहतर विकल्प आयताकार फ्रेम के चश्मे का चुनाव करना होगा. गोलाकार चेहरे की लंबाई और चौड़ाई लगभग समान होती है, जिस से आयताकार चश्मा उन के चेहरे पर आसानी से फिट हो जाएगा और यह फबेगा भी खूब. इस के अलावा आयताकार फ्रेम के चश्मे के चुनाव का यह फायदा भी है कि इसे लगाने के बाद चेहरा और पतला दिखेगा, जिस से आप का आकर्षण और बढ़ जाएगा. अत: गोलाकार चेहरे वाले कोणीय फ्रेम का चयन करें, जो उन के आकर्षण को और बढ़ा देगा.

आयताकार चेहरा

ऐसे चेहरे वाले रिमलैस ऐविएटर फ्रेम का चुनाव करें. यह उन के लिए बेहतरीन फ्रेम है. यह लंबे चेहरे को छोटा और व्यापक भी दिखाता है. गोलाकार वौल फ्रेम के धूप के चश्मे भी इस तरह के चेहरे पर खूब फबते हैं. इस से उन का चेहरा और भी लंबा और आकर्षक दिखाई देगा.

चौकोर चेहरा

इस तरह के चेहरे के आकार वालों का जबड़ा बहुत मजबूत होता है. इन का माथा भी चौड़ा होता है. इन्हें गोलाकार या फिर अंडाकार फ्रेम के चश्मे का चुनाव करना चाहिए. यह चेहरे के आकार के उतारचढ़ाव को समाप्त कर चेहरे पर फबता भी खूब है.

दिल के आकार वाला

इन का माथा चौड़ा और जबड़ा पतला होता है. ऐसे आकार वालों को ऐसे सनग्लासेज का चुनाव करना चाहिए, जो इस आकार में फबें. ऐसे आकार वालों के लिए ऐसा चश्मा हो जिस का ऊपर का हिस्सा चौड़ा और नीचे का संकरा हो. दिल के आकार वाले लोगों के लिए कैट आई फ्रेम बहुत बढि़या है. इन्हें ऐविएटर खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि यह उन के चेहरे के आकार को बिगाड़ सकता है.

अंडाकार चेहरा

इस तरह के चेहरे के आकार पर हर तरह का धूप का चश्मा फबेगा, क्योंकि इस शेप में सभी चश्मे आसानी से फिट हो जाते हैं.

एक आयताकार फ्रेम, एक रैट्रो स्क्वेयर फ्रेम, ऐविएटर या फिर स्पोर्टी सनग्लास जो चाहें उस का चुनाव कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT