टौक्सिक रिलेशनशिप आपके अंदर की भावनाओं को पूरी तरह खत्म कर देता है जिसके कारण आप अपने साथी से दूर भागने लगते हैं. अगर आपको अपना रिश्ता एक टौक्सिक रिलेशनशिप लगने लगे तो आपको उस रिश्ते से दूर हो जाना ही बेहतर होता है क्योंकि ऐसे में आप अपने पार्टनर की भावनाओं को चोट पहुंचाने लगते हैं. आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जो आपके रिलेशनशिप को टौक्सिक बनाता है.

1 आपका साथी सिर्फ आपकी बुराई ढूंढता है:

जब आप एक अच्छे रिलेशनशिप में होते हैं तो आप खुश होते हैं और आपके अंदर हमेशा सकारात्मक भावनाएं रहती हैं जिसके कारण आपका रिश्ता गहरा होता है. लेकिन जब आप एक टौक्सिक रिलेशनशिप में होते हैं तो आप अपने साथी से खुलकर बातें नहीं कर पाते हैं. आपको हमेशा अपने साथी के सामने दिखावा करना पड़ता है. हमेशा आप इस बात की कोशिश करते हैं कि कैसे अपने साथी की छोटी-छोटी बातों पर उन्हें नीचा दिखाएं. किसी अच्छी चीज में भी आपको उसके अंदर बुराई ही दिखाई देती है.

क्या है इमोशनल एब्यूज

2 हमेशा अपने साथी से जीतने की कोशिश करते हैं:

जब भी आप और आपके पार्टनर के बीच कोई बहस होती है तो आप हमेशा चाहते हैं कि आप उस बहस में जीत जाएं. इसके बजाय की आप उस बहस को खत्म करें और अपन रिश्ते को बचाएं. टौक्सिक रिलेशनशिप में आप अपने साथी को किसी तरह का समर्थन नहीं देते हैं. हमेशा खुदको उसके आगे सर्वोत्तम रखने की कोशिश करते हैं. आप किसी भी लड़ाई में खुदको झुकाना नहीं चाहते हैं.

3 बात करने का तरीका बिल्कुल अगर हो जाता है:

इस तरह के रिलेशनशिप में आप कभी भी अपने पार्टनर की समस्याओं को सुनने की या उसका समाधान निकालने की कोशिश नहीं करते हैं. अगर आपका पार्टनर अपनी किसी परेशानी के बारे में बात करने की कोशिश भी करता है तो आप उसे अनदेखा कर देते हैं. इन कारणों की वजह से आप अपने साथी से जुड़ नहीं पाते हैं. ऐसी परिस्थिति में आप नहीं चाहते हुए भी आप अपने पार्टनर को दुख पहुंचा देते हैं.

मेरी शादी होने वाली है. मैं सैक्स को लेकर डरी हुई हूं…

4 आपके साथी में जलन की भावना होती है:

टौक्सिक रिलेशन में हमेशा एक-दूसरे के प्रति जलन भी भावना होती है. अक्सर अपने पार्टनर के लिए प्यार और चिंता दिखाते तो हैं लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है. यह आप दोनों के बीच विश्वास के अभाव को भी दर्शाता है, जो एक अच्छे रिश्ते में दूरी बढ़ाता है. आपका पार्टनर हमेशा आपको शक कि निगाहों से देखता है और हर बात के लिए आपको गलत ठहराता है. यह आपके रिश्ते को धीरे-धीरे टौक्सिक बना देता है.

 

Tags:
COMMENT