आइब्रो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका अदा करती है. अगर आपकी आइब्रो अव्यवस्थित है या फिर जरूरत से ज्यादा मोटी या पतली है तो आपका चेहरा विचित्र नजर आने लगेगा. अगर आप भी मोटे आइब्रो पाने की चाहत रखते हैं तो आपको इसके लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढने चाहिए. मोटी आइब्रो पाने के लिए आप नीचे बताए गए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल तेल

नारियल तेल बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. मोटी आइब्रो पाने का यह सबसे असरदार तरीका है. इससे न सिर्फ आइब्रो के बाल तेजी से बढ़ेंगे बल्कि इसका शेप भी अच्छा बनेगा.

प्याज का रस

प्याज में आमतौर पर बड़ी मात्रा में सल्फर पाया जाता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. प्याज का रस लगाकर आप अपनी आइब्रो के बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं. नियमित रूप से इस रस को लगाने से आप जल्द ही मोटी आइब्रो हासिल कर लेंगे.

पानी

पानी से कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको हर दिन करीब 6 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए.

जैतून का तेल

आइब्रो के लिए जैतून का तेल भी काफी फायदेमंद होता है. मोटी आइब्रो पाने के लिए यह एक असरदार घरेलू उपाय है. जैतून के तेल को आइब्रो की लंबाई के साथ लगाने से बाल तेजी से बढ़ेंगे. साथ ही यह आपकी आइब्रो को शेप में भी रखता है.

कैस्टर का तेल

कैस्टर का तेल मोटी आइब्रो पाने का सबसे पुराना और सर्वाधिक इस्तेमाल में लाया जाने वाला तरीका है. आइब्रो स्ट्रैंड पर नियमित रूप से कैस्टर का तेल लगाने से आइब्रो की मोटाई में इजाफा होता है. यह एक ऐसा घरेलू उपाय है जो निश्चित रूप से असर दिखाता है.

पेट्रोलियम जेली

जब आप अपनी आइब्रो पर वैसलीन लगाते हैं तो आप इसे पूरी तरह से कंडीशन और नम रखते हैं. यह आपकी आइब्रो के बाल को सीधा और मजबूत रखता है. आप दिन में दो-तीन बार आइब्रो में वैसलीन लगाकर इसे मोटा कर सकते हैं.

एलोवेरा

शरीर के तकरीबन हर समस्या के लिए एलोवेरा कारगर होता है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं या फिर इसे पत्तियों से सीधे हासिल कर सकते हैं. इसके जेल से आइब्रो को बढ़ने में मदद मिलेगी. इसे आप नियमित रूप से आइब्रो पर लगाएं.

Tags:
COMMENT