एक साधारण चेहरे को खूबसूरत और आकर्षक दिखाने में मेकअप की भूमिका बेहद महत्त्वपूर्ण होती है. ऐसे में जब पार्टियों व शादियों का सीजन हो तो हर लड़की ग्लैमरस दिखना चाहती है. वैसे भी ग्लैमरस लुक फैशनेबल होने का पर्याय है. आइए जानें ग्लैमरस लुक के लिए मेकअप तकनीक व हेयरस्टाइल की जानकारी नवरंग प्रोफैशनल सैलून ऐंड इंटरनैशनल ब्यूटी ऐकैडमी की मेकअप आर्टिस्ट डा. कंचन मेहरा से.

फेस मेकअप

ग्लैमरस मेकअप किसी भी चेहरे को यंग लुक देने के साथसाथ पार्टी लुक भी देता है. ग्लैमरस मेकअप में स्किनटोन से ऊपर काम किया जाता है. चेहरे पर ग्लो लाने के लिए मेकअप की शुरुआत प्राइमर लगाने से की जाती है. अगर प्राइमर न हो तो मौइश्चराइजर का भी प्रयोग किया जा सकता है.

प्राइमर त्वचा की फाइन लाइंस व झुर्रियों को कम करने का काम करता है. इस से त्वचा स्मूथ व चिकनी दिखती है और फाउंडेशन ज्यादा देर तक टिका रहता है. अंडरआई सर्कल्स को छिपाने के लिए यैलो कंसीलर लगाएं. मेकअप बेस कम से कम लगाएं. फाउंडेशन का चुनाव करने से पहले स्किनटोन देखें.

फेस कंटूरिंग

चेहरे पर मेकअप खूबसूरत दिखे, इस के लिए फेस कंटूरिंग करें. इस से चेहरे को आकर्षक आकार मिलता है, चेहरा शार्प दिखता है. फेस पर पाउडर पफिंग करने के बाद बेस कलर ले कर कंटूरिंग करें. पहले नाक को शार्प लुक दें. इस तकनीक से छोटी या चौड़ी नाक को पतला दिखाया जा सकता है. अगर माथा चौड़ा है तो उस की भी कंटूरिंग करें.

ये भी पढ़ें- एयर ब्रश मेकअप से पाएं नेचुरल खूबसूरती

फाउंडेशन

बेस मेकअप के लिए त्वचा की रंगत के अनुसार फाउंडेशन चुनें. फाउंडेशन चुनने के लिए जौ लाइन के पास बेस लगा कर देखें. जो शेड त्वचा में अच्छी तरह मिल जाए वही सही बेस है. बेस ब्रश, स्पंज या उंगलियों की सहायता से लगाया जा सकता है. अगर चेहरे पर ओपन पोर्स हैं तो ट्रांसलूसैंट पाउडर से चेहरे को कवर करें. अगर डबल चिन हो तो जौ लाइन व चिन पर सामान्य फाउंडेशन से 2 शेड गहरा बेस लगाएं और उसे नीचे यानी गले की ओर ब्लैंड करें. इसे 2 शेड गहरे कौंपैक्ट या मैट ब्रोंजर की मदद से सैट करें. करैक्शन को बैलेंस करने के लिए वही ब्रोंजर टैंपल या चीकबोंस के नीचे लगाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT