लूज स्‍किन आपकी खूबसूरती को बहुत ही बुरी तरह से बरबाद कर सकती है. अक्सर महिलाओं में 30 की उम्र के बाद यह समस्‍या देखने को मिलती है. क्‍या आपको भी अपने आंखों के नीचे की स्‍किन लूज होती दिखाई दे रही है? और क्‍या यही हाल गर्दन की त्‍वचा का भी है? तो सावधान हो जाइए क्योंकि इसका कारण बुढापा, बीमारी या फिर वेट लौस हो सकता है. अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से जूझ रही हैं, तो अपनाइये यहां दिए गए कुछ सरल उपाय.

फेशियल एक्‍सरसाइज

आप कुछ महत्‍वपूर्ण एक्‍सरसाइज से अपनी गर्दन के पास वाली तथा चेहरे की स्‍किन को टाइट कर सकती हैं. ठुड्डी के नीचे की त्‍वचा बड़ी ही जल्‍दी लूज होने लगती है, तो इसके लिये छत की ओर देखें और अपने चेहरे की त्‍वचा को टाइट कर के 30 सेकेंड के बाद छोड़ दें. रोजाना 10 मिनट के लिए यह एक्‍सरसाइज करें.

मसाज

स्‍किन को टाइट करने के लिये तेल जैसे, औलिव औयल, सरसों का तेल आदि प्रयोग करें क्‍योंकि इसमें एंटी औक्‍सीडेंट पाया जाता है. एंटीऔक्‍सीडेंट से चेहरा जवां दिखने लगता है और स्‍किन भी टाइट हो जाती है.

मौइस्चलराइज और हाइड्रेट

शिया बटर, बादाम का तेल, औलिव औयल कुछ बेस्‍ट नेचुरल तेल हैं जो आपकी स्‍किन को कोमल और मुलायम बनाएंगे. अपनी स्‍किन को अंदर से हाइड्रेट करने के लिये खूब सारा पानी पिएं और बाहरी रूप से नम करने के लिये मौइस्चराइजर लगाएं.

कोलैजन के लिये सोया

जैसा की आप जानते हैं कि प्रोटीन हमारी मसल्‍स में ब्‍लौक बनाने का कार्य करती हैं. कोलैजन मसल्‍स में खिचांव पैदा करने के लिये उपयोगी होता है, इसलिये आपको सोया प्रोडक्‍ट खाने चाहिये, जिसमें सोया मिल्‍क और सोया चंक शामिल हों.

विटामिन युक्‍त आहार

ऐसे आहार जो कि विटामिन ‘ए’ से भरे हुए हैं, जैसे गाजर, चुकंदर आदि खाने से आपकी त्‍वचा टाइट हो जाएगी. विटामिन ‘ए’, स्‍किन को अंदर से रिपेयर करती है, तो ऐसे में आपकी स्‍किन के अंदर इलास्‍टिसिटी आती है.

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