गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान को लेकर अधिक सजग रहें. गर्मी में दिन में बाहर निकलने से शरीर डिहाइड्रेड होता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपके शरीर में पानी और न्यूट्रिएंट्स की कमी को दीर करेंगे. इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं गर्मी के मौसम में किन चीजों का सेवन कर के आप खुद को ठंडा रख सकते हैं.

छाछ

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ का सेवन करना बेहद जरूरी है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. ये शरीर में चुस्ती लाता है. इसे खाने के बाद लिया जाता है, क्योंकि ये पाचन में बहुत मददगार है. इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक होता है.

खीरा

खीरे में पानी की अधिकता होती है साथ में बहुत से मिनरल्स होते हैं जो शरीर को ठंडा रखते हैं. खीरे को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या फिर जूस के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर डिटौक्सिफाई होता है और लंबे समय तक हाइड्रेट भी रहता है.

जूस वाले फल

गर्मी के मौसम में नींबू, अंगूर और संतरा खाने के कई फायदे हैं. इसमें कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. सुबह शाम रोजाना इन फलों का सेवन करने से धूप के कारण होने वाली कई सेहत संबंधी समस्याओं से सुरक्षित रहा जा सकता है.

तरबूज

स्वादिष्ट होने के साथ साथ तरबूज विटामिन ए और सी का प्रमुख स्रोत है. ये गर्मी का प्रमुख फल  है. ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. सुबह में तरबूज खा कर आप दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

पुदीना

गर्मी में पुदीने का इस्तेमाल अधिक हो जाता है. ज्यादातर घरों में रायता, चटनी, सब्जी जैसी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. . ये खाने की चीजों में फ्लेवर डालने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों में अपनी डाइट में पुदीना जरूर शामिल करें.

प्याज

गर्मी में लू से बचाने में प्याज काफी लाभकारी होता है. इसका इस्तेमाल आप सलाद, चटनी, सब्जियों में आराम से कर सकते हैं.

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