बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है. घने और खूबसूरत बालों की तमन्ना हर किसी की होती है, लेकिन यह भी एक सच है कि बालों को लंबा, चमकदार, खूबसूरत और घना बनाने के लिए उनकी अच्छी देखभाल करनी पड़ती है. आज के भागमभाग भरे जीवन में हमारे पास इतना समय नहीं होता की हम बालों की एक्सट्रा केयर कर सकें. बालों को हेल्दी रखने के लिए दिल्ली प्रैस भवन में हुई फेब मीटिंग के दौरान, हेयर स्टाइल आरिफ सलमानी ने कुछ खास स्टेप्स के साथ हेयर केयर के टिप्स की जानकारी दीं. लगातार बढ़ते प्रदूषण बालों को कमजोर और बेजान बना देती है. ऐसे में आरिफ सलमानी ने दिये कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप बना सकते हैं अपने बालों को सुंदर और घना…

1. बालों की मसाज है जरूरी

hair-masaj

बालों को मसाज जरूर दें. मसाज से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है.

2. कोकोनट मिल्क या औयल का करें इस्तेमाल

coconut-oil

बालों को पोषण देने के लिए कोकोनट मिल्क का इस्‍तेमाल करें. कोकोनट मिल्क बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा और चमकदार भी बनाता है, यदि आपके बाल ज्यादा रूखे है तो आप कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपके बाल सौफ्ट और सिल्की नजर आएंगे. साथ ही हफ्ते में दो बार बालों में बादाम, औलिव या नारियल के तेल से मसाज करने से बाल हेल्दी रहते हैं.

3. सिरका या बीयर भी करें ट्राई

apple-vinegar

बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके या बीयर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं, जो खुजली और रूसी से राहत दिलाता है. बीयर के इस्तेमाल से आपके बाल चमकदार और रेशमी हो जाते हैं.

4. बालों को अंडे से दें प्रोटीन ट्रीटमेंट

egg-for-hair

बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लेना चाहिए. बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं. और फिर इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.

5. होममेड चीजों का करें इस्तेमाल

curd-for-hair

– बालों की जड़ों से रूसी को हटाने के लिए तीन चम्‍मच दही में काली मिर्च पाउडर मिलकार लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. इसे हफ्ते में दो बार करें.

– सेब का सिरका बालों में नई जान दे सकता है. बालों में सेब का सिरका महज 5 मिनट लगाने से ही बालों में नई चमक आ जाती है.

– हफ्ते में दो बार एलोवेरा जैल से बालों की जड़ों की मसाज करें. ऐसा करने से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम होगा.

6. इन चीजों का भी रखें ध्यान

hair-spa

– गीले बालों में कंघी न करें, इससे बाल कमजोर हो जाते है.

– हल्के गीले बालों में सीरम लगाएं, सीरम बालों को स्मूद करता है, इससे बाल उड़े-उड़े नहीं लगते. यदि आपके बाल ड्राई, फ्रीजी या घूंगराले है तो आप हेयर सीरम का इस्तेमाल जरूर करें. फर्क आपको दिख जाएगा.

– बाल धोने के लिए ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें.

– महीने में 2 बार स्पा जरूर लें. यदि पार्लर नही जा सकती तो घर पर ही स्पा कर लें.

– बालों को स्टीम जरूर दें. अगर आपके पास स्टीमर नहीं है तो आप हौट टौवल से भी बालो को स्टीम दें सकती है.

edited by rosy

Tags:
COMMENT