सुबह में पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके कई फायदे होते हैं. आम तौर पर लोग पानी को ले कर लापरवाह होते हैं. जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं. क्योंकि पूरे दिन हम अपनी जरूरत के हिसाब से पानी पीते रहते हैं. पर सोने के बाद शरीर में पानी नहीं जाता और सुबह तक हमें दोबारा से हाइड्रेट होने की जरूरत होती है. इस लिए जरूरी है कि सुबह में जागते ही पानी पी लें. इसके अलावा और भी कई जरूरी कारण हैं जिसके लिए सुबह उठते ही पानी पीना जरूरी है, इस लेख में हम उन कारणों पर बात करेंगे. तो आइए शुरू करें.

drink water in morning

  1. अच्छी होती है पाचन क्रिया

सुबह में जागते ही एक गिलास पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी होती है. जानकारों का मानना है कि इससे पाचन क्रिया 1.5 घंटे तक 24 फीसदी बढ़ जाती है.

drink water in morning

2. गंदे पदार्थ होते हैं बाहर

किडनी खून में पाई जाने वाली गंदगी साफ करता है. और फिर उसे बाहर निकालता है. इसका प्रमुख कार्य खून की अशुद्धियों को दूर करना है. इस काम के लिए अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ की जरूरत होती है. सुबह में पानी पीना परोक्ष रूप से आपके खून की अशुद्धियों को दूर करने का भी काम करता है.

ये भी पढ़ें- अगर आपके बौडी में भी है आयरन की कमी तो पढ़े ये खबर

3. बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

drink water in morning

पानी आपके लसिका के ढांचे को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है.

4. त्वचा में रहती है नमी

drink water in morning

त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी लें. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी जिससे वो कोमल और साफ दिखेंगी.

ये भी पढ़ें- पेट के कैंसर में फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे

5. अंदरूनी अंगों के लिए है फायदेमंद

दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने से मलाशय अवशिष्ट पदार्थों से पानी सोख लेता है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है. अच्छे से पानी पीने से मलाशय सुचारू ढंग से काम करेगा.

Tags:
COMMENT