आपके बौडी में आयरन की मात्रा शरीर के वजन के हिसाब से 3 से 5 ग्राम होती है. और जब यह कम हो जाती है, तो खून बनना भी कम हो जाता है. जब आपके बौडी में खून की कमी होती है तो इसे ‘एनीमिया’ कहते है.  इस बीमारी का शिकार अधिकतर औरतें ही होती हैं. एनीमिया होने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और इसके चलते हीमोग्लोबिन बनना भी कम हो जाता है. इससे शरीर में खून की कमी हो जाती है.

ये भी पढ़ें- आलू खाने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान

जब शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, तो नसों में औक्सीजन का प्रवाह भी कम होता है.  और शरीर को जरूरी ऊर्जा भी नहीं मिल पाती. एक शोध के मुताबिक भारत में करीब 60 फीसदी लोगों में एनीमिया पाया जाता है और इसमें ज्यादातर औरतें ही होती हैं.

एनीमिया क्या होता है

एनीमिया का सबसे बड़ा कारण है शरीर में आयरन की कमी. एनीमिया होने पर  हर समय थकान महसूस होती है. इस बीमारी का लक्षण का है:  चक्कर आना, त्वचा और आंखों में पीलापन होना आदी.  इसके साथ सांस लेने मे भी तकलीफ महसूस होती है. कई बार शरीर से बहुत अधि‍क खून बह जाने से भी एनिमिया हो सकता है.

ये भी पढ़ें- पेट के कैंसर में फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे

एनीमिया से बचने के लिए करें ये उपाय

– सबसे पहले आप आहार में बदलाव करें. शरीर में आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए खाने में चकुंदर, गाजर, ट्माटर और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें.

– जब भी घर पर सब्जी बनाएं, तो उसे लोहे की कढ़ाई में बनाएं. इससे खाने में आयरन की मात्रा काफी बढ़ जाती है.

– खाने में गुड चने का इस्तेमाल करें. काला गुड  काफी फायदेमंद होगा और यह हीमोक्लोबिन बनाने में भी मददगार होता है.

– आयरन की कमी अधि‍क हो गई है, तो अपने डौक्टर से सलाह लेकर आप दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हेल्थ टिप्स: जाने क्यों हंसना जरूरी हैं

Tags:
COMMENT