हम सब जानते हैं कि क्रैक हील होने पर दर्द बहुत होता है साथ ही चलने में भी परेशानी होती है. सर्द हवाएं, नमी ना पहुंचना और पैरों की सही देखभाल ना करने की वजह से यह समस्‍या पैदा होती है. यदि सर्दियों की वजह से आपके पैर फटने लग गए हैं तो अब आप भी अपने क्रैक हील की छुट्टी कर सकती हैं. इसके लिए आपको बस यहां दिए गए कुछ उपाय अपनाने होंगे.

  • गरम पानी में सेंधा नमक, नींबू का रस, ग्‍लिसरीन और गुलाबजल डालिये. फिर उस पानी में अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिये डुबोइये, फिर प्‍यूमिक स्‍टोन से एडियों को स्‍क्रब कर लीजिये. अब अपने पैरों को सुखा लीजिये, फिर नींबू, ग्‍लिसरीन और गुलाबजल मिला कर एडियों पर लगा लीजिये और मोजे पहन लीजिये. ऐसा 2-3 दिनों तक कीजिये.
  • रूखेपन की वजह से एड़िया फटने पर आप पैरों को औयल मसाज दें. यह तिल, नारियल या कोई भी वेजिटेबल औयल हो सकता है. रोज रात में सोने से पहले 3-5 दिनों तक के लिये मसाज कीजिये.
  • जब क्रैक बहुत गहरा हो गया हो और कोई इलाज काम ना आ रहा हो तो मोमबत्‍ती की मोम पिघला कर उसमें सरसों का तेल मिला कर गरम कर लें और गरम पानी में पैर भिगोने के बाद इस पेस्‍ट को क्रैक हील पर लगा लें. यह काम रात को सोने से पहले करें और बाद में मोजे पहन लें. ऐसा कम से कम हफ्तेभर करें.
  • पका केला लीजिये और उसे अपनी एड़ियों पर मल दीजिये. इसे 15 मिनट तक के लिये लगा रहने दीजिये और फिर पैरों को धो लीजिये. इससे आपकी एड़ियां मुलायम बन जाएंगी.
  • प्राकृतिक स्‍क्रबर यदि आपकी एडियों की त्‍वचा इसलिये फटती हैं क्‍योंकि वह रूखी है, तो उसे प्राकृतिक स्‍क्रबर से स्‍क्रब कीजिये. स्‍क्रब बनाने के लिये शहद, एप्‍पल साइडर वेनिगर और चावल का आटा मिला कर गाढा पेस्‍ट तैयार कीजिये. यदि क्रैक बहुत गहरा है तो उसमें बादाम तेल मिला लीजिये. फिर अपने पैरों को गरम पानी में भिगोइये और इस पेस्‍ट से स्‍क्रब कीजिये.
Tags:
COMMENT