नारियल का दूध आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें कई सारे पोषक तत्‍व, फैट और मिनरल पाए जाते हैं. यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो उसको रोकने के लिये आप नारियल के दूध का प्रयोग कर सकती हैं. आज हम आपको नारियल हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं तो जरा ध्यान से पढ़िए हमारी ये खबर.

नारियल दूध, दही और नींबू रस :

नारियल का ताजा दूध तैयार कीजिये, फिर इसमें दही और नींबू की कुछ बूंदे मिलाइये. नींबू के रस से बाल झड़ने बंद होगे तथा इंफेक्‍शन बढ़ाने वाले बैक्‍टीरिया का भी नाश होगा. इस हेयर पैक को हफ्ते में दो बार जरुर लगाएं.

नारियल दूध और शहद :

हल्‍की आंच पर नारियल के टुकडे़ को पानी के साथ 10 मिनट के लिये उबालिये. इसे छान कर ठंडा कर लीजिये, फिर पानी में शहद की कुछ बूंद मिलाइये. इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाइये और 35 मिनट के लिये छोड़ दीजिये. इसको लगाने से बाल नहीं झड़ेंगे और उन्‍हें पोषण भी मिलेगा.

नारियल दूध :

सूखे नारियल को घिस लें, फिर उसे अच्‍छी तरह से पानी और दूध में छानिये और बोतल में भर लीजिये. जब भी बाल धोने जाएं तब इस नारियल के दूध का प्रयोग करें. इसे सिर पर 30-45 मिनट के लिये लगा रहने दें और बाद में शैंपू कर लें. इसके बाद बाल धोने के बाद भी इसे जरा सा ले कर बालों पर लगा लें, यह एक कंडीशनर की तरह से काम करेगा और आपके बालों को हेयर फौल की समस्या से बचाने के साथ ही उसे मुलायम बनाएगा.

नारियल दूध और मेथी :

मेथी पाउडर को ताजी गरी के दूध में मिलाइये. इस हेयर पैक को 5 मिनट तक के लिये बालों में लगाइये और 20 मिनट के बाद सिर शैंपू से धो लीजिये. इससे बाल घने और कोमल हो जाएंगे.

नारियल दूध और आंवला तेल : गरम आमला तेल के साथ नारियल का दूध मिलाइये और इसे अपनी बालों की जड़ों में लगाइये. इसे 25 मिनट के लिये छोड़ दीजिये और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिये. इससे बालों का झड़ना बिल्‍कुल बंद हो जाएगा.

Tags:
COMMENT