संतरा और उससे बना पील फेस पैक चेहरे के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. यह आपके चेहरे को दमकाने, मुंहासे और उनके दाग धब्‍बे को दूर करने के साथ ही चेहरे पर निखार लाने का काम करता है. अगर आपको भी रंगो के त्यौहार में निखरी त्वचा पाने की चाह है तो इस खबर पर एक नजर डरूर डाल लें.

औरेंज पील पाउडर

इसे बनाने के लिये संतरे का छिलका धूप में सुखा दें और बाद में उसको मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर के पाउडर बना लें. अब आप जब चाहे तब इस औरेंज पील पाउडर का उपयोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने में कर सकती हैं. तो आइये जानते हैं कि औरेंज पील फेस पैक कैसे बनाया जाता है.

औरेंज पील और चंदन पाउडर

सूखा हुआ संतरे का छिलका ले कर उसमें रोज वाटर और चंदन पाउडर मिला कर पेस्‍ट बनाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे एक्‍ने और दाग धब्‍बे दूर होते हैं.

औरेंज पील और नींबू

संतरे के छिलके को मिक्‍सी में डालकर पेस्‍ट बना लें, फिर उसमें 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर 25 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरा कोमल और बच्‍चों की त्‍वचा की तरह मुलायम हो जाएगा.

औरेंज पील और हल्‍दी

औरेंज पील में हल्‍दी और शहद मिलाइये. इस पेस्‍ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये. इस पैक को लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है और सभी दाग धब्‍बे मिट जाते हैं.

औरेंज पील और दही

संतरे के छिलके को 1 चम्‍मच दही के साथ मिक्‍सी में पीस लें. अपने चेहरे को गरम पानी से धोएं और इस पैक को 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे बंद पोर्स खुलते हैं और डेड सेल्‍स और गंदगी साफ होती है.

Tags:
COMMENT