मौनसून में भीगना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन इस मौसम में भीगने के साथ-साथ ख्याल रखना भी जरूरी होता है. क्योंकि इस मौसम में काफी सारी बीमारियां होने की भी संभावना रहती है. इसके साथ ही बालों को भी नुकसान पहुंचाती है. इसलिए मौनसून में सेहत के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना जरूरी है. खासकर अगर आपके बाल घुंघराले हो तो, और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ते चलिए जानते हैं, आप घुंघराले बाल की कैसे देखभाल कर सकती हैं.

केला और औलिव औइल

कर्ली बालों के लिए औलिव औइल और केले का मास्क भी कारगर माना जाता है. केला बालों को स्मूद बनाता है और उन्हें मौइश्चराइज करता है वहीं औलिव औइल बालों को रूखा होने से बचाता है. एक केला छीलकर उसे मैश कर लें और फिर 2 ढक्कन औलिव औइल मिक्स करें. अब इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं. और 2-3 घंटे बाद शैंपू कर लें.

शहद और नींबू का मास्क

कर्ली बालों की सुरक्षा के लिए शहद और नींबू का मास्क भी परफेक्ट है. इसके लिए आधा कप शहद में 2 नींबू निचोड़कर मिला लें और फिर इस मिश्रण को बालों में जड़ों तक लगाएं. एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

ये भी पढ़ें- फेशियल के बाद भूलकर भी न करें ये 6 काम

मौनसून में कर्ली बालों का ऐसे रखें ख्याल

1.बारिश में बाल भीगने से फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा होता है. इससे बचने के लिए इस मौसम में एक अच्छा सा ऐंटी-माइक्रोबियल और हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें.

2.मौनसून के दौरान बालों में कम ही तेल लगाएं क्योंकि मौसम में पहले से ही नमी होती है और ऐसे में और तेल आपके बालों को और भी खराब बना सकता है.

3. इस मौसम में बाल हमेशा सूखे ही रहें. अगर बारिश में बाल गीले हो गए हैं तो सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और फिर साफ कंघी से बालों को सुलझाएं.

ये भी पढ़ें- स्किन टोन के हिसाब से ऐसे चुनें लिपस्टिक और आईशैडो

 

Tags:
COMMENT