जानवरों की तरह इंसानों के सिर पर भी सींग निकलने लगें तो बात हैरान करने वाली है. इसलिए जो युवा सिर को ज्यादा झुका कर मोबाइल यूज कर रहे हैं, वे सचेत हो जाएं. आप ने जानवरों के सिर पर तो सींग देखासुना होगा, लेकिन क्या इंसानों के सिर पर भी सींग उग सकते हैं, कभी सोचा है आप ने? हां, यह सच है कि अब इंसानों के सिर पर भी सींग उगने लगे हैं और यह सब हो रहा है ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल से.

आज मोबाइल हमारी जरूरत ही नहीं, जिंदगी बन गया है. इस के बिना हम कुछ मिनट भी नहीं रह सकते. एक आप और हम ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया मोबाइल में समा गई है. और ऐसा हो भी क्यों न. घर बैठे ही मोबाइल की मदद से हम कई काम आसानी से कर सकते हैं, जैसे राशन का सामान मंगवाना, होटल से खाना और्डर करना, प्लेन, टे्रन के टिकट बुक करवाना, यह सब हम चुटकियों में घर बैठे कर सकते हैं और सब से बड़ी बात यह है कि दूर रह रहे अपने दोस्तों-रिश्तेदारों का हाल हम पल में जान सकते हैं. तो है न यह कमाल की चीज. लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है, यह बात भी सच है.

ये भी पढ़ें- पीरियड्स का न आना ओवरी कैंसर का संकेत तो नहीं

हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में सींग निकल रहे हैं. सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई. यानी मोबाइल अब कंकाल स्तर का बदलाव कर रहा है. यह नई रिसर्च जैव यांत्रिक पर की गई है जिस में यह सामने आया है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुका कर मोबाइल यूज कर रहे हैं उन की खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं. इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...