जिस तरह का लोगों का खानपान हो गया है, सबसे बड़ी समस्या मोटापा बन गई है. लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं. उनके लिए मोटापा कम करना सबसे बड़ी चुनौती होती है. इसका प्रमुख कारण है अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल. देर रात खाना खाना, एक्सरसाइज ना करना और अनहेल्दी चीजों का अत्यधिक सेवन करना आपके लिए हानिकारक हैं.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अपने वजन को कम करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- पीरियड्स के दर्द में काफी फायदेमंद है पपीते का पत्ते का जूस

खाने के बीच रखें थोड़ा ब्रेक

आम तौर पर वजन कम करने के लिए लोग खाने से ही दूरी बना लेते हैं. पर क्या आपको पता है कि भूखे पेट रहने से आपका वजन कम नहीं होगा. बल्कि आपके शरीर का और अधिक नुकसान होगा. भूखे रहने से मेटाबौलिज्म कमजोर होता है और ठीक तरीके से काम नहीं कर पाता है. इससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया में बाधा आती है. इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो भूखे रहने के बजाए हेल्दी चीजों का अधिक सेवन करें.

 मोटापा कम करने वाली दवाइयों से बनाएं दूरी

अपने मोटापे को कम करने के लिए लोग इतने परेशान होते हैं कि इसके लिए वो कुछ भी करने लगते हैं. इसी क्रम में बहुत से लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं. पर ये बेहद हानिकारक होता है. सेहत पर इसका काफी बुरा असर होता है.

ये भी पढ़ें- फैट टमी : दवाओं से नहीं वर्कआउट से पाएं छुटकारा

आराम से करें एक्सरसाइज

भागदौड़ वाली जीवनशैली के कारण लोगों को एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं मिलता. पर वजम कम करने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. जरूरी है कि अपनी क्षमताओं के मुताबिक एक्सरसाइज करें. अगर ज्यादा इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो अपने कंफर्ट के हिसाब से एक्सरसाइज कर सकते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT