भारत भूमि युगे युगे

लगातार नौवीं बार...

November 22, 2014

लगातार नौवीं बार

अक्तूबर के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा, फिर उन का झाड़ू पुराण और उस के बाद महाराष्ट्र, हरियाणा के विधानसभा चुनावों में उन की गर्जना के बीच मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए गए. यह खबर बौक्स आइटम बन कर रह गई. क्षेत्रीय दलों के राष्ट्रीय अधिवेशन बड़े महत्त्वपूर्ण होते हैं जिन का दायरा भले ही एक प्रदेश हो लेकिन बातें अंतरिक्ष तक की होती हैं. बहरहाल, मुलायम आंखें मिचमिचाए चेहरे पर ओज व तेज लिए 9वीं बार सपा के  राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए तो हमेशा की तरह कोई विरोध नहीं हुआ और किसी चिडि़या ने चूं तक नहीं की. इस लोकतांत्रिक खूबी पर कौन कुरबान न जाए जिस में एक पंक्ति का प्रस्ताव कोई अदना या दूसरी पंक्ति का नेता पढ़ता है और उस का कोई भाई अनुमोदन कर फख्र महसूस करता है और आखिर में अधिवेशन रात्रि भोज में सिमट कर रह जाता है.

COMMENT

भारत भूमि युगे युगे

हिट विकेट हुए आडवाणी

हरियाणा के सूरजकुंड में नवनिर्वाचित भाजपा सांसदों की हालिया आयोजित कार्यशाला का समापन करते लालकृष्ण आडवाणी राजनीतिक मैदान छोड़ सीधे क्रिकेट की पिच पर आ गए. नरेंद्र मोदी की तारीफ करते वे कह बैठे कि उन्होंने ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं देखा जो पहले ही मैच में कप्तान बन बैठा हो और जिस ने तिहरा शतक जमा दिया हो. आजकल हर कोई नरेंद्र मोदी का गुणगान कर रहा है लेकिन आडवाणी की तारीफ माने रखती है जो खुद मोदी के मुकाबले फ्लौप साबित हुए और हिट विकेट हो गए. गनीमत यह है कि टीम में बने हुए हैं. जाहिर है उन की भूमिका विशेषज्ञ कमेंटेटर की होती जा रही है.

Tags:
COMMENT

भारत भूमि युगे युगे

केजरीवाल, गांधीजी की तरह बातबात में जेल जाने की लत भी पाल बैठे हैं.

चिंतन का अड्डा जेल

महात्मा गांधी की लोकप्रियता में उन की कानून तोड़ने की आदत बड़ी अहम थी जिसे अरविंद केजरीवाल ने भी अपना लिया है. उन का कहना है कि वे एक नेक काम, भ्रष्टाचार खत्म करने का, कर रहे हैं फिर किसी भी कथित मानहानि पर वे बौंड क्यों भरें.

Tags:
COMMENT
'सरिता' पर आप पढ़ सकते हैं 10 आर्टिकल बिलकुल फ्री , अनलिमिटेड पढ़ने के लिए Subscribe Now