जोधपुर के महाराज का महल जो एक फाइव स्टार होटल में तब्दील हो चुका है, 14 अक्टूबर 2016 की शाम फूलों की खुशबु और रंगीन रौशनी से जगमगा रहा था. उस शाम वहां बॉलीवुड के चमकते चेहरे महफ़िल की रौनक बढ़ा रहे थे. शहर के नामचीन लोगों का जमावड़ा लगा था. और इन सबके बीच एक चेहरा ख़ास था -  हीरा सम्राट नीरव मोदी का, जो इस दिन इस शाही होटल में अपने विवाह की पांचवी वर्षगांठ मना रहा था. पार्टी में देश के करोड़पतियों और बॉलीवुड की हस्तियों को मिलाकर लगभग 100 लोग शामिल रहे होंगे. नीरव मोदी की शानोशौकत और रसूख का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उस शाम मोदी कपल और उनके मेहमानों के स्वागत के लिए खुद  जोधपुर के महाराजा गज सिंह (द्वितीय) वहां पधारे थे. जोधपुर के लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात थी क्योंकि महाराजा गज सिंह बेहद रिजर्व किस्म के आदमी माने जाते हैं. ख़ास बात यह थी कि उस दिन पार्टी में लखदख कपड़ों में सजी महिलाओं ने नीरव मोदी ब्रांड के बेशकीमती हीरों के गहने पहन रखे थे.

वही नीरव मोदी जो कभी हीरों का बादशाह था, जिसे 'हीरा किंग' के नाम से पुकारा जाता था, आज घोटालेबाज़ और भगोड़े के नाम से पुकारा जाता है. कभी शानोशौकत और ऐशो आराम की ज़िन्दगी गुज़ारने वाला मोदी लंदन की काल कोठरी के अँधेरे कोने में बैठा अपनी आज़ादी की भीख मांग रहा है.

ये भी पढ़ें- Crime Story: अवनीश का खूनी कारनामा

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की ऋण धोखाधड़ी करने तथा मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में भारत में वांछित है. भारतीय जांच एजेंसियों ने इंटरपोल की मार्फत पहले नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराए थे. जिनके आधार पर नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. 19 मार्च, 2019 को गिरफ्तार किए गए नीरव मोदी पर मनी लॉन्ड्रिंग, सबूतों से छेड़छाड़ और गवाहों को डराने की साजिश रचने का आरोप है. नीरव मोदी पिछले डेढ़ साल से ज्यादा समय से लंदन की जेल में बंद है. भारत की जांच एजेंसियां सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय दोनों ही मोदी की संपत्तियों की छानबीन और जब्ती कर रही हैं. बीते दो साल से उसको भारत लाये जाने के प्रयास हो रहे हैं, मगर वह किसी ना किसी तरह कानून की ज़द में आने से बच जाता था. हालांकि अब उसके सारे दांव उलटे पड़ने लगे हैं और भारत लाये जाने की राहें आसान होती नज़र आ रही हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT