लेखक- राजेश चौरसिया

MP/छतरपुर

छतरपुर कोरोना वायरस के चलते एक ओर पुलिस, प्रशासन स्वास्थ्य कर्मचारी बगैर अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बगैर 24 घंटे अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं देश प्रदेश में पूरी तरह लॉक डाउन का पालन हो सके जिसके लिए राज्य एवं जिला सीमाओं को सील कर चैकिंग पॉइंट बनाये गए हैं. जहां 24 घंटे पुलिस मुस्तैद रहती है. तो वहीं कुछ गैर जिम्मेदार लोग शासन के आदेश का पालन न करते हुए उल्लंघन कर अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं.

ताजा मामला जिले के नोगाँव अनुविभाग के गर्रौली चौकी का है जहां से निकलने वाली धसान नदी के फिल्टर प्लांट के पीछे स्टॉप डैम का हैं. जहां कुछ लोग टीकमगढ़ जिले से पैदल एवं मोटरसाइकिल के जरिये नदी पार कर छतरपुर जिले की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं.

वहीं ज़ब लोगों से इस जोखिम भरे चोर रास्ते से आवागमन के बारे में पूछा गया तो उनका कहना है कि मुख्य पुल (बॉर्डर) पर पुलिस लगी हुई है जिससे हम लोगों का आना जाना नामुमकिन है जिसके चलते है हम यहां से निकल रहे हैं.

मामले की जानकारी लगाने पर थाना प्रभारी माधवी अग्निहोत्री ने मौके पर हुंचकर लोगों को सख्त हिदायत दी साथ ही स्टॉप डैम पर एक आरक्षक को निगरानी के लिए तैनात कर दिया. ताकि कोई निकल न सके न ही आवागमन कर सके.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: बफर ज़ोन बनाने की तैयारी शुरू

क्या है पूरा मामला..

जानकारी के मुताबिक यह लोग दूध वाले, सब्जी वाले, फेरी वाले जैसे ही हैं जो रोजाना गाँव-गाँव, नगर-नगर जाकर भ्रमण कर फेरी लगाते हैं और लोगों को जारुरत का सामना मुहैया कराते हैं. पिछले 10-15 दिनों से कैरोना और लॉग डाउन की वजह से घरों से निकल नहीं पा रहे थे हर जगह पुलिस लगी हुई है घर में खाने के लाले पड़े हुए हैं शहरों में तो समाजसेवी शासन प्रशासन मजबूर गरीब लोगों को राशन, खाद्य सामग्री, भोजन उप्लब्ध करा देती है पर ग्रामीण और नगरीय स्तर पर बहुत बुरा हाल है. यहां कोई किसी के लिए कुछ नहीं करता जिससे घरों में लाल पड़े हुए हैं. खाशकर रोज-कमाने खाने वाले लोग और उनके परिवार भूखों मरने के कगार पर आ गए हैं. जिसके चलते इन्होंने जोखिम भरा यह चोर रास्ता निकाला है. उन्हें मजबूरी में उदर और परिवार बच्चों को पालने के लिए जान जोखिम में डाल यह करणना पड़ रहा है

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT