2019 यानी नए साल में प्रवेश करने से पहले 2018 आप को कारों के तोहफे से नवाज रहा है. जिनके पास कारें हैं, वे कार के साथ नए साल का स्वागत करेंगे. जिनके पास कार है ही नहीं, इस बार वह भी नई कार के साथ नए वर्ष का स्वागत करेंगे.

दरअसल, मौजूदा साल के आखिरी दिनों में कार कम्पनियां कार के खरीदारों को भारी डिस्काउंट औफर कर रही हैं. कार के शौकीनों या पहली बार कार खरीदने की सोचने वालों को नए साल का इंतजार नहीं करना चाहिए, वरना वे घाटे में रहेंगे. क्योंकि जनवरी में कार की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है.

कार वालों और बे-कार वालों दोनों के लिए मनपसंद कार खरीदने का यह सही मौका है यानी दिसम्बर 2018 के चल रहे ये आखिरी दिन. दरअसल, अभी गुज़रे फेस्टिव सीजन में कमज़ोर बिक्री के चलते कार कम्पनियां अब अपनी कारें सेल करने के लिए छूट दे रही हैं. पिछले साल के दिसम्बर माह के मुकाबले इस साल 20 से 25 फीसदी ज्यादा डिस्काउंट औफर किया जा रहा है.

कार इंडस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा डिस्काउंट औफर हर बार से ज्यादा है. औटो कम्पनियों ने फेस्टिव सीजन में भारी मांग की उम्मीद के चलते काफी स्टौक तैयार कर लिया था. हालांकि, बिक्री कमजोर रही. इसलिए वे नया साल शुरू होने से पहले पुराना स्टौक निकालने की जल्दी में हैं.

गौरतलब है कि फेडरेशन औफ़ औटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, नवरात्र से शुरू हुए 42 दिनों के फेस्टिव सीजन में पैसेंजर गाड़ियों की फुटकर बिक्री में 14 फीसदी की गिरावट आई.  औटो कंपनियों के पास 6 से 10 हफ़्तों का स्टौक है, जो 4-6 हफ़्तों का रहता था.

एक बड़ी कार कंपनी के डीलर बताते हैं कि नए साल में गाड़ियों की रिसेल वैल्यू में गिरावट आती है. कार कम्पनियां बिक्री में गिरावट आने पर प्रमोशन औफर्स शुरू करती हैं. इस साल स्टौक काफी ज्यादा है, इसलिए डिस्काउंट भी अधिक है.

भारी डिस्काउंट औफर से औटो कंपनियों को उम्मीद है कि उनकी कारों की बिक्री बढ़ेगी. देश की सब से बड़ी कार कंपनी मारुती सुजुकी औल्टो 800, सेलेरियो और वैगन आर जैसी छोटी कारों पर 60,000 से 80,000 रुपए तक की छूट दे रही है. यह कंपनी नए सियाज मौडल पर 90,000 रुपए का डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और कौर्पोरेट बेनिफिट दे रही है.

कोरियाई कंपनी हुंडई भी ईऔन, ग्रैंड आई 10, एलीट आई 20, एक्सेंट और वरना मौडल पर 65,000 से 95,000 रुपए तक का डिस्काउंट दे रही है. टाटा मोटर्स ने टिगोर, टिआगो, हेक्सा सहित दूसरे मौडल्स पर 39,000 से 93,000 रुपए तक के औफर दे रही है. वहीं, महिंद्रा, बोलेरो पर 40,000 रुपए और स्कार्पियो पर 84,000 रुपए के फायदे ग्राहकों को दे रही है.

यही नहीं, फिएट कंपनी जीप कम्पस की बुकिंग पर ग्राहक को बिना एक्स्ट्रा कीमत के ऊंचे वैरिएंट वाले मौडल में अपग्रेड करने का औफर दे रही है. हौंडा कौर्प्स इंडिया सिर्फ 1 रुपए में इंश्योरेंस, डब्लूआर-वी और सेडान सिटी खरीदने पर 20,000 रुपए के एक्सचेंज बोनस दे रही है. टोयोटा किर्लोस्कर इटियोस लिवा मौडल पर 23,000 रुपए और एलटिस पर 1,10,000 रुपए के डिस्काउंट औफर कर रही है.  जेएलआर, औडी जैसी लक्ज़री कार कम्पनियां भी चुनिन्दा मौडल्स पर 7.5 लाख रुपए तक की छूट दे रही हैं.

Tags:
COMMENT