फेसबुक इंक के राजस्व में साल की पहली तिमाही में 50% का इजाफा हुआ है. कंपनी के चर्चित मोबाइल ऐप और लाइव विडियो की सुविधा ने नए ऐडवर्टाइजर्स को जुड़ने और मौजूदा विज्ञापनदाताओं को अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित किया है. बुधवार को करीब एक घंटे के ही कारोबार में कंपनी के शेयरों में 9.5% का इजाफा हुआ. कंपनी के शेयर 118.39 डॉलर पर पहुंच गए. चार साल पहले कंपनी के आईपीओ की शुरुआत के मुकाबले यह स्तर तिगुना है.

फेसबुक का रेवेन्यू 52% बढ़कर 5.38 अरब डॉलर यानी करीब 35,000 करोड़ रुपये हो गया है. फेसबुक के रेवेन्यू में सबसे बड़ी हिस्सेदारी विज्ञापनों की रही है. विज्ञापन से कंपनी की कमाई में मोबाइल ऐड की 82% हिस्सेदारी रही.

कंपनी ने बताया कि 31 मार्च तक कुल 1.65 अरब लोग फेसबुक से जुड़ चुके हैं. पिछले साल इसी दौरान फेसबुक के कुल 1.44 अरब यूजर थे. कंपनी के नतीजे पेश करते हुए जकरबर्ग ने कहा कि यूजर प्रतिदिन करीब 50 मिनट फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर पर गुजारते हैं.

विज्ञापनदाता अब टीवी से हटकर मोबाइल और वेब प्लेटफॉर्म पर भी बड़ा निवेश कर रहे हैं. इसका सबसे अधिक फायदा फेसबुक को ही मिल रहा है. हालांकि कंपनी को मोबाइल विडियो मार्केट में प्रतिद्वंद्वी कंपनी स्नैपचैट और यूट्यूब से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. स्नैपचैट और यूट्यूब पर हर दिन करीब एक अरब विडियोज को लोग देखते हैं.

सिलिकॉन वैली स्थित कई कंपनियों के नतीजों के बाद फेसबुक के परिणामों ने तकनीकी जगत में एक उम्मीद बंधाने का काम किया है. सिनोवुस ट्रस्ट कंपनी में सीनियर पोर्टफोलियो मैनेजर के पद पर काम कर रहे डेनियल मॉर्गन ने कहा, 'पिछले सप्ताह इंटल और आईबीएफ और फिर ऐपल एवं ट्विटर के आंकड़े आए थे. लेकिन अब फेसबुक के आंकड़ों ने उम्मीद बंधाने का काम किया है.'

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