भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को याद दिलाया है कि उनके एसोसिएट बैंकों की चेक बुक 31 मार्च के बाद नहीं चलेगी. इसलिए वे सभी ग्राहक अपना चेक बुक बदल कर एस.बी.आई. से नया चेक इश्यू करवा लें. एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि नई चेक बुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या फिर शाखा में जाकर तुरंत आवेदन कर लें.

इन 6 बैंकों का हुआ था SBI में विलय

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल 5 एसोसिएट बैंकों का एस.बी.आई. में विलय किया गया है. अप्रैल, 2017 में स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक आफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक आफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक आफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एस.बी.आई. में विलय कर दिया गया है. स्टेट बैंक आफ मैसूर में एसबीआई का 90 पर्सेंट हिस्सा था जबकि बीकानेर एंड जयपुर में 75.07 पर्सेंट था. त्रवणकोर में एसबीआई की हिस्सेदारी 79.09 पर्सेंट है.

3 बार बढ़ा चुकी हैं तारीख

आपको बता दें कि बैंक अपने नए ग्राहकों की सहूलियत के लिए इस काम की तारीख पहले भी 3 बार बढ़ा चुका है. सबसे पहले 30 सितंबर तक का समय दिया था. इसके बाद इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया था. हालांकि, ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए इसे 31 मार्च कर दिया गया था. अब अगर आप 31 मार्च के बाद भी नई चे‍क बुक नहीं लेते हैं, तो आपके लिए वित्तीय लेन-देन करना मुश्क‍िल हो जाएगा. इससे आपके बैंक से जुड़े काम निपटाने में दिक्कतें पेश आ सकती हैं.

ऐसे करें चेक बुक के लिए आवेदन

ज्ञात हो कि बैंक की तरफ से ग्राहकों से अनुरोध किया गया था कि 31 मार्च से पहले नई चेक बुक के लिए आवेदन करना जरूरी है. अगर आपने अब तक नई चेक बुक के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इंटरनैट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप संबंधित शाखा में जाकर भी नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Tags:
COMMENT