सरकार की ओर कई बार गाइडलाइन जारी की जाती हैं कि‍ बीमा एजेंट ग्राहक को हर बात सच-सच बताएं. इसके बाद अगर कोई पॉलि‍सी लेना चाहे तो ठीक और न लेना चाहे तो एजेंट उसे फोर्स नहीं कर सकते. इसके बावजूद एजेंट कई तरह की बातें और तरकीब लगा ग्राहक को पॉलि‍सी बेच देते हैं. ऐसे में हम आप को बता रहे हैं जीवन बीमा एजेंट की ओर से अपनाई जाने वाली ऐसी तरकीबें, जि‍नसे हर ग्राहक को अलर्ट रहना चाहि‍ए.

  1. यह एक बढ़िया निवेश विकल्प है

अक्सर बीमा एजेंट पॉलि‍सी बेचने के लि‍ए कहते हैं कि‍ यह पॉलि‍सी एक अच्छा नि‍वेश वि‍कल्प भी है. लेकि‍न इस दौरान सबसे पहले आपको सोचना होगा कि‍ आप पॉलि‍सी नि‍वेश के लि‍ए ले रहे हैं या फि‍र अच्छे कवर के लि‍ए. इसके बाद भी पॉलि‍सी की शर्तों को ठीक से पढ़ें और सि‍र्फ एजेंट के कहने पर ही पॉलि‍सी को नि‍वेश का अच्छा तरीका मानकर न खरीद लें.

  1. नहीं कराने होंगे मेडिकल टेस्ट

पॉलि‍सी कई तरह की होती हैं. ऐसी कई पॉलि‍सी हैं जि‍नमें मेडि‍कल टेस्ट नहीं कराने होते, लेकि‍न इन पॉलिसीज में कवर बहुत कम होता है. इसमें पहले तो आपको कहा जाएगा कि आप पूरी तरह ठीक हैं, लेकिन अगर भविष्य में आपको कुछ हो जाता है (मृत्यु) तो पूरी छानबीन होती है. इसके बाद आपके नॉमिनी को बता दिया जाता है कि‍ आपको कोई बीमारी थी, जि‍सके बारे में आपने बीमा कंपनी को नहीं बताया था. ऐसे में नॉमि‍नी को क्लेम नहीं मिलेगा. वहीं, जि‍न पॉलि‍सीज में कवर ज्यादा होता है उनमें मेडि‍कल टेस्ट कराना जरूरी होता है.

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