अभी कुछ माह पहले आनंद एल राय निर्मित और अनुराग कश्यप निर्देशित फिल्म ‘‘मनमर्जियां’’ के तीन दृष्यों पर सिख समुदाय ने कड़ी आपत्ति जतायी थी और फिल्म के प्रदर्शन के बाद आनंद एल राय को फिल्म से उन तीन दृष्यों को काटना पड़ा था. इस पर अनुराग कश्यप ने अपनी नाराजगी जतायी थी. अनुराग का कहना था कि आनंद एल राय को सिख समुदाय के दबाव में आकर उन दृष्यों को फिल्म से नहीं हटाना चाहिए था. पर आनंद एल राय का का कहना था कि वह हर धर्म व समुदाय का सम्मान करते हैं और किसी के भी सम्मान को वह ठेस नहीं पहुंचा सकते.

इसके बावजूद आनंद एल राय ने एक बार फिर उसी तरह की गलती दोहराते हुए सिख समुदाय को अपने खिलाफ खड़ा कर लिया है. इस बार आनंद एल राय निर्मित व निर्देशित फिल्म ‘जीरो’ सिख समुदाय के निशाने पर है. फिल्म ‘जीरो’में शाहरुख खान ने बबुआ नामक एक बौने का किरदार निभाया है. इस फिल्म में कटरीना कैफ व अनुष्का शर्मा की भी अहम भूमिकाएं हैं.

वास्तव में आनंद एल राय ने अपनी फिल्म ‘जीरो’ का एक पोस्टर जारी किया है. इस पोस्टर में शाहरुख खान ने कृपाण धारण किया हुआ है. इस पोस्टर में शाहरुख नंगे बदन पर नोटों का हार पहने व गले में गातरा/कृपाण पहने दिखायी दे रहे हैं. इसी पर ‘‘दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी’ व अन्य सिखों ने विरोध जताया है. ‘दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी’ का आरोप है कि पोस्टर में शाहरुख खान ने कृपाण का मजाक उड़ाया है. ज्ञातव्य है कि सिखों के पंच ककारों में से एक है कृपाण. सिखों में कृपाण धार्मिक चिन्ह के तौर पर भी जाना जाता है.

‘दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी’ के धर्म प्रचार कमेटी के चेअरमैन परमजीत सिंह राणा द्वारा जारी पत्र में कहा गया है- ‘शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ के पोस्टर में सिख समुदाय के धार्मिक चिन्ह कृपाण का मजाक उड़ाया गया है. कृपाण सिखों का धार्मिक चिन्ह है. यह केवल दिखाने के लिए नहीं है. बल्कि इसके साथ मानवीय भावनाएं व संकल्प भी जुडे़ हुए हैं. यह एक प्रण है, जिसके साथ आत्मविश्वास व आत्मसम्मान को कायम रखते हुए गरीब मजलुमों की रक्षा के लिए जुल्म के खिलाफ आवाज उठाने का संकल्प जुड़ा हुआ है.’

तो वहीं ‘दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी’ के महासचिव और दिल्ली के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार की शाम नौर्थ एवेन्यू पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करा दी है. इस शिकायत में कहा गया है कि सिर्फ पोस्ट ही नहीं बल्कि प्रोमो में भी कृपाण का मजाक उड़ाया गया है.

Tags:
COMMENT