आम लोग ही नहीं, बौलीवुड की हस्तियां भी शादी को ले कर अंधविश्वासों के चंगुल से मुक्त नहीं हैं. बौलीवुड में प्रेम और विवाह के मामलों में भले ही धर्म और जाति आड़े नहीं रही पर शादियों में धार्मिक पाखंडों का बोलबाला जरूर रहा है. शादी जैसे निजी मामलों में बौलीवुड की मशहूर हस्तियां धार्मिक सहारे की मुहताज बनी हुई हैं. यहां भी धर्म केमंत्रोच्चारण, पंडित की मौजूदगी और धार्मिक रीतिरिवाजों के ढोंग को शादी की सफलता की गारंटी मान लिया गया है.

सात समुद्र पार इटली के लेक कोमो में विला देल बालिबियानेलो रिसोर्ट में हुई रणवीर-दीपिका की शादी में भी मंत्रोच्चारण और धार्मिक रीतिरिवाजों की चर्चा है. मजे की बात यह है कि बौलीवुड की इस मशहूर जोड़ी की शादी एक नहीं, दोदो धार्मिक रीतिरिवाजों से हो रही है. कल दोनों ने कोंकणी रीतिरिवाज से शादी की और आज सिंधी रिवाज से होगी.

दोनों का जाति और धर्म पूरे दमखम के साथ मीडिया की खबरों में है. शादी में रणवीर-दीपिका के मातापिता, करीबी रिश्तेदार व मित्रों के अलावा बौलीवुड के कई मशहूर सितारे शामिल हुए हैं.

कोंकणी विवाह में पंडित की उपस्थिति में दूल्हादुल्हन के बीच में पर्दा डाल कर मंत्र पढे जाते हैं. पर्दा हटाने के बाद वरमाला होती है. इस के अलावा 7 प्रतिज्ञाओं की रस्म निभाई जाती है. खबरें हैं कि शादी के लिए मंत्रोंच्चार की आवाजें काफी दूर तक सुनाई दे रही थीं.

दीपिका पादुकोण कोंकणी मूल की हैं जबकि रणवीर सिंधी परिवार से हैं. कोंकणी रस्म में पंडित द्वारा गणेश पूजन कराया जाता है.

इसी तरह सिंधी रिवाज में दूल्हादुल्हन और दोनों के परिवारों द्वारा भगवान की पूजा की जाती है. परिवार जोड़े के लिए प्रार्थना करते हैं. एक रस्म में पंडित दंपती के सुखी जीवन के लिए बर्तन में गणेश की मूर्ति बना कर चावन, सुपारी, दूब, हल्दी से पूजा करता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT