‘‘फ्राड सैंया, ‘‘रिवाल्वर रानी’’ सहित कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी अभिनेत्री प्रीति सूद हमेशा लड़कियों के लिए काम करती रहती हैं. प्रीति सूद का मानना है कि लड़कियों को शिक्षित करके समाज की तमाम बुराइयों पर अंकुश लगाया जा सकता है. उनका मानना है कि शिक्षा तो हम सभी का मूलभूत अधिकार है. इसी सोच के साथ प्रति सूद ने एक फिल्म ‘‘अंटू की अम्मा’’ का निर्माण व निर्देशन किया है. और अब वह अपनी इस फिल्म के साथ 30 जुलाई को कारगिल और कश्मीर की पहाड़ियों पर यात्रा पर निकली हैं. वह अपनी इस यात्रा के दौरान कारगिल और कश्मीर की तमाम लड़कियों से न सिर्फ मिलेंगी,  बल्कि गांव गांव जाकर लड़कियों को अपनी यह फिल्म दिखाकर उनसे बातचीत करेंगी. इसके पीछे प्रीति का मकसद इन लड़कियों को विश्व स्तर की शिक्षा व अनुभव प्राप्त करने में मदद करना चाहती हैं.

कारगिल रवाना होने से पहले खुद प्रीति सूद ने कहा था- ‘‘मैं कारगिल व कश्मीर जैसे दुर्गम स्थलों में बसे गांवों में रह रही लड़कियों से मिलने और उनके साथ मिलकर कछ बेहतर काम करने के लिए कारगिल की यात्रा पर जा रही हूं. मैं सीमा के नजदीक के सरकारी स्कूल की लड़कियों से भी मिलूंगी. मैं वहां के बच्चों के साथ कुछ कार्यशालाएं /वर्कशौप करना चाहती हूं, जिससे उन्हें कुछ बेहतर शिक्षा मिल सके.

मैं अपनी फिल्म दिखाने के बाद इन बच्चों के साथ सवाल जवाब भी करुंगी, जिससे मुझे इस बात का अंदाजा मिलेगा कि किस तरह सर्वश्रेष्ठ ढंग से इन बच्चों की मदद की जा सकती है. यह मेरी जिंदगी का निजी अनुभव का हिस्सा होगा. साथ ही मेरी हर संभव कोशिश रहेगी कि मैं इनकी मदद कर सकूं. मैं अपने साथ कुछ किताबें, कापीयां/नोट बुक्स, स्टेशनरी, शिक्षा देने वाली कुछ वस्तुएं वगैरह लेकर जा रही हूं, जिससे उन लड़कियो को देकर मैं उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए उनका हौसला बढ़ाना चाहूंगी.’’

मूलतः शिमला निवासी प्रीति सूद पहली बार लड़कियों के लिए कुछ करने जा रही हो, ऐसा भी नहीं है. वह लड़कियों की मदद के लिए कई तरह के काम करती रहती हैं. प्रीति सूद ने पिछले वर्ष मुंबई के वर्सोवा इलाके में देह व्यापार के लिए जबरन अमरीका भेजी जा रही 11 और 17 वर्ष की लड़कियों को पुलिस की मदद से छुड़वाते हुए ‘ह्यूमन ट्रैफकिंग/सेक्स रैकेट का भंडा फोड़कर छह लोगों को गिरफ्तार करवाया था.

PRITI-SOOD-IM

बेले, सालसा, लम्बाड़ा,  जैज,  सम्बा व कत्थक नृत्य करने में महारत हासिल कर चुकी प्रीति सूद एक म्यूजिक वीडियो ‘‘बैड गर्ल’’ भी कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- पार्टनर की तलाश में सोनाक्षी सिन्हा

ये भी पढ़ें-चरित्र और कंटेंट फिल्म को सफल बनाते हैं: शाहिद कपूर

Tags:
COMMENT