आज बौलीवुड अभिनेत्री मुमताज का जन्मदिन है. एक दौर था जब चुलबुली, हंसमुख और नटखट मुमताज परदे पर आतीं तो सबकी धड़कनें रुक जाया करतीं थीं. हर कोई मुमताज की अदाओं और अदाकारी का दीवाना था. लेकिन, साठ और सत्तर के दशक की इस हसीन नायिका को जैसे आज भुला दिया गया है. 69 साल की मुमताज आज अपने वतन और कर्म भूमि मुंबई से हजारों किलोमीटर दूर लंदन में रह रहीं हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

भारत की आजादी के साल यानि कि साल 1947 में 31 जुलाई को मुंबई में जन्मीं मुमताज का सपना एक अभिनेत्री बनने का ही था.

मुमताज की मां नाज और आंटी निलोफर दोनों ही एक्टिंग की दुनिया में सक्रिय थीं, लेकिंन वे महज जूनियर आर्टिस्ट के ही रूप में काम किया करतीं थीं. 60 के दशक में मुमताज ने भी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे.

दारा सिंह की हीरोइन

उनकी किस्मत बदली तब जब दारा सिंह जैसे स्टार बौलीवुड का हिस्सा बने. दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से उस दौर की एक्ट्रेस बचतीं थीं. इसी का फायदा उठाया मुमताज ने और उन्होंने एक के बाद एक सोलह फिल्में दारा सिंह के साथ कीं. क्या आप यकीन करेंगे कि इन सोलह फिल्मों में दस फिल्में जबर्दस्त हिट साबित हुईं. यहां से सफर शुरू हो गया मुमताज की कामयाबी का.

राजेश खन्ना के साथ मिली बुलंदी

दारा सिंह के बाद फिर उन्हें मिला देश के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का साथ और यह दौर अभिनेत्री मुमताज की ज़िन्दगी का गोल्डन टाइम साबित हुआ.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...