ऑस्कर पुरस्कारों के लिये बेस्ट विदेशी फिल्म की श्रेणी में स्थान पाने में असफल रही  फिल्म 'कोर्ट' के बाद तीन और भारतीय फिल्में इस होड़ से बाहर हो गई.

ऑस्कर के लिए घोषित नामांकित सूची में  'जलम ', 'रंगीतरंगा ' और 'नचोमिया कुम्पसर' अपना स्थान बना पाने में असफल रही. इससे पहले पिछले महीने मराठी फिल्म 'कोर्ट ' ऑस्कर की होड़ से बाहर हो गई थी.

भारत को 'कोर्ट ' के लिए काफी आशाएं थी, लेकिन इसे सफलता नहीं मिलने के बावजूद बेस्ट ओरिजनल सांग और बेस्ट ओरिजनल स्कोर जैसी श्रेणियों में 'जलम' , 'रंगीतरंगा' और ' नचोमिया कुम्पसर' जैसी फिल्मों से उम्मीदें बंधी थी लेकिन ये भी इस दौड़ से बाहर हो गई.

88वें एकेडमी अवार्ड के लिये नामांकित सूची की घोषणा एकेडमी प्रेसीडेंट चेर्ली बून इसाक्स, अभिनेता जॉन क्रांसिस्की और फिल्म निर्माताओं गिलेरमो टोरो और आंग ली ने की. भारत की ओर से मलयालम फिल्म 'जलम' और ' रंगीतरंगा' बेस्ट ओरिजनल सांग तथा कोंकणी फिल्म 'नचोमिया कुम्पसर' बेस्ट ओरिजनल स्कोर की प्रतिस्पर्धा में थी , लेकिन ये फिल्में घोषित सूची में अपना स्थान नहीं बना पाईं.

88वें ऑस्कर समारोह अगले महीने 28 फरवरी को अमेरिका में डॉल्बी थियेटर में होगा. ऑस्कर फिल्मों के इतिहास में बेस्ट फिल्म के तीन भारतीय फिल्में महबूब खान की 'मदर इंडिया', मीरा नायर की 'सलाम बॉम्बे' और आशुतोष गोवारीकर की 'लगान: वंस अपना एक टाइम इन इंडिया ' ऑस्कर पुरस्कार की रेस में रही लेकिन जीत के लक्ष्य तक पहुंचने में कामनाब न हो सकी.

 

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...