विधि आयोग ने सरोगेसी को कानूनी जामा पहनाने की सिफारिश करते हुए कहा था कि इसके जरिये बच्चे की ख्वाहिश रखने वाले अभिभावकों में से एक के दाता होने की शर्त लगाकर इसके व्यावसायिक इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाए. लेकिन विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस पेचीदे मुद्दे पर कानून की खामोशी ऐसे वक्त में ठीक नहीं होगी जब कानून को मानवीयस्वतंत्रता के संरक्षक के तौर पर काम करना है.

किराये पर कोख देने के मुद्दों से निपटने के लिए कानून की जरूरत पर जोर देते हुए आयोग ने कहा कि इससे जुड़ी चीजें बेहद जटिल हैं और इसे समग्र कानून की आवश्यकता है.

हमारे देश में सरोगेसी से पैरेंट्स बनने का चलन काफी दिनों से चल रहा है. हालांकि भारत सरकार सरोगेसी पर नियंत्रण बनाने के लिए नया बिल भी लेकर आयी है. लेकिन माता-पिता के मन पर ऐसे बिल का कोई असर नहीं होता है. सरोगेसी का चलन इन दिनों बॉलीवुड में अधिक प्रचलन में है. बहुत से बॉलीवुड कलाकार सरोगेसी के जरिए पैरेंट्स बन चुके हैं और पैरेंट्स बन रहे हैं.

बॉलीवुड कलाकार जो सरोगेसी के जरिए बने पैरेंट्स.

तुषार कपूर

अभिनेता तुषार कपूर तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपने सिंगल पैरेंट बनने की घोषणा की. तुषार कपूर किराए की कोख लेकर पिता बने हैं. यह इस तरह का देश में पहला मामला है.

फिल्मकार करण जौहर

अभी हाल ही में खबर मिली है कि करण जौहर पिता बन गए हैं. करण जौहर एक सिंगल पैरेंट्स है और वह दो जुड़वां बच्चों के पिता बन गए हैं. इनमें एक बेटा है और एक बेटी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...