हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार विनोद खन्ना का आज जन्मदिन है. पेशावर में 6 अक्टूबर 1946 को जन्मे विनोद खन्ना का परिवार अगले ही साल 1947 भारत विभाजन के बाद मुंबई आ गया था. उनके माता पिता का नाम कमला और किशनचंद खन्ना था. विनोद खन्ना एक अभिनेता होने के साथ साथ राजनीतिज्ञ भी थे. विनोद की स्कूलिंग नासिक के एक बोर्डिंग स्कूल में हुई, वहीं उन्होंने सिद्धेहम कौलेज से कौमर्स में ग्रेजुएशन किया.

उनके फिल्मी सफर की शुरुआत साल 1968 में हुई. इस साल उनकी पहली फिल्म ‘मन का मीत’ आई. इस फिल्म में उन्होंने हीरो नहीं बल्कि विलेन की भूमिका निभाई थी. इस दौरान उन्होंने बतौर खलनायक कई फिल्मों में काम किया. इन रोल्स में विनोद खन्ना दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किए गए. इसके बाद साल 1971 में उनकी पहली सोलो फिल्म आई. इस फिल्म में वह हीरो बने हुए नजर आए थे. फिल्म का नाम था, ‘हम तुम’ और ‘वो’. कुछ सालों के बाद विनोद का मन शांति और धर्म की तरफ जाने लगा.

अगर बौलीवुड के हैंडसम हंक यानी विनोद खन्ना की बात करें तो वह एक ऐसे सितारे थे, जिन्‍हें कभी सुपरस्टार नहीं पुकारा गया, लेकिन उनके फिल्मों में आने के बाद कोई भी सुपरस्टार ऐसा नहीं रहा, जिसकी कामयाबी में विनोद खन्ना का योगदान न रहा हो. 'मुकद्दर का सिकंदर' को अमिताभ बच्चन की फिल्म के रूप में सभी याद करते हैं, लेकिन क्या आप 'वकील साहब' और उनकी दोस्ती के बिना 'सिकंदर' के दर्शकों के मन की गहराइयों में उतर जाने की कल्पना कर सकते हैं. ऐसा ही अंदाज सुपरहिट फिल्‍म 'अमर अकबर एंथनी' के अमर भी थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...