ये बात जान कर आपको हंसी तो आएगी ही साथ ही आप सोचने पर भी मजबूर हो जाएंगे कि बॉलीवुड में ऐसा क्यों होता है. हम बात कर रहे हैं हाल ही में आए अभिनेत्री हुमा कुरैशी की फिल्म ‘दोबारा’ के ट्रेलर की.

हम आपको बता दें कि ये फिल्म, साल 2013 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘ऑक्युलस’ की हुबहू नकल है. फिल्म के निर्माता प्रवाल रमन ने, हाल ही में आए इस फिल्म के ऑफिशियल ट्रेलर में भी ये बात जाहिर की है कि ये फिल्म आज तक की सबसे डरावनी कही जाने वाली फिल्मों में से एक ‘ऑक्युलस’ से ले गई है. तो क्या सबको बताकर फिल्मों की कहानी चोरी करने से उसे चोरी या नकल नहीं कहा जाता?

अब तो जैसे ये बॉलीवुड का रिवाज हो गया है और ये कोई पहली बार नहीं हुआ है कि जब बॉलीवुड की किसी फिल्म की कहानी हॉलीवुड फिल्मों से ली गई हो. केवल फिल्में ही नहीं, बॉलीवुड तो विदेशी गानों तक की नकल बनाने में पीछे नहीं रहता. इसका एक ताजा उदाहरण इसी साल की शुरुआत में आई फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ का गाना, “तम्मा तम्मा लोगे” है. 'तम्मा तम्मा' दरअसल एक विदेशी गीतकार और गायक ‘मोरे केंटे’ का गीत है जो साल 1988 में आया.

इसके अलावा भी बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्मों के उदाहरण आपको देखने मिल जाएंगे, जिन्हें पूरा का पूरा हॉलीवुड से कॉपी किया गया है और सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं हमारे टॉलीवुड की भी कई ऐसी फिल्में हैं, जो कई पुरानी हॉलीवुड फिल्मों से ली गईं हैं. इस लिस्ट में हिन्दी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्में शामिल हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...