टीवी सीरियल‘‘चक्रवर्ती सम्राट अशोक’’ से अभिनय करियर की शुरूआत करन वाली गैर फिल्मी परिवार की हेमा शर्मा 2018 में धर्मेंद्र, सनी देओल व बाबी देओेल के साथ फिल्म ‘‘यमला पगला दीवाना फिर से’’ में एक छोटे से किरदार यानी कि कृति खरबंदा की सहेली के रूप में नजर आयी थी. अब 5 जुलाई को प्रदर्शित हो रही फिल्म ‘‘वन डे जस्टिस डिलिवर’ में छोटे किरदार में हैं. जबकि 17 जून से ‘स्टार प्लस’ पर प्रसारित हो रहे सीरियल ‘‘हम कहां तुम कहां’’ के हर एपीसोड में नजर आ रही हैं. तो वहीं वह ‘दबंग 3’ और ‘भुज’ जैसी हिंदी फिल्में कर रही हैं. बहुत जल्द वह कन्नड़ फिल्म में शिवराज के साथ हीरोइन बनकर आने वाली हैं.

अब तक की अपनी यात्रा को लेकर क्या कहना चाहेंगी?

मैं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली हूं. अभिनय की शुरूआत कैसे हुई, यह मुझे भी समझ नहीं आया. पर सबसे पहले मैंने 2015 में दुबई में गोविंदा जी के साथ एक डांस शो में डांस किया था, जिसमें मेरे साथ ईषा देओल, नेहा धूपिया, सहित कई अभिनेत्रियां थीं. दुबई में मेरे डांस को काफी प्रशंसा मिली. इससे मुझे प्रोत्साहन मिला. फिर मैंने ‘कलर्स’ पर प्रसारित सीरियल ‘चक्रवर्ती सम्राट अशोक’ में अभिनय किया. इसमें मैंने सृष्टि का किरदार निभाया. जब सम्राट अशोक का स्वयंवर चल रहा था, तो पांच रानीयों में से एक रानी सृष्टि भी थी. करीबन छह माह तक मैं इस सीरियल में नजर आती रही. उसके बाद मुझे लगा कि अभिनय को गंभीरता से लेना चाहिए. इसलिए मैंने अभिनय की ट्रेनिंग हासिल की. कुछ विज्ञापन फिल्में भी की. 2018 में मैंने धर्मेंद्र, सनी देओल व बौबी देओल के साथ फिल्म ‘‘यमला पगला दीवाना फिर से’’ में अभिनय किया. इस फिल्म में मेरी जोड़ी कृतिका खरबंदा के साथ थी. मैं उनकी सहेली बनी थी. एक अच्छा किरदार था. मुझ पर और कृति पर एक गाना भी फिल्माया गया था, जिसके बोल थे- ‘‘लिटिल लिटिल..’’.धर्मेंद्र के साथ काम करके मुझे बहुत मजा आया. मैं नसीब वाली हूं कि मुझे पहली फिल्म धर्मेंद्र जी के साथ मिली. अब पांच जुलाई को मेरी दूसरी फिल्म ‘‘वन डे जस्टिस डिलिवर’’ रिलीज होने वाली है.

फिल्म‘‘वन डे जस्टिस डिलिवर’’में आपने क्या किया हैं?

इस फिल्म में मेरा स्पेशल अपियरेंस है. मैंने वेडिंग का गाना किया है, जिसके बोल हैं-चू हिला लो. यानी कि हिप हिला लो. दर्शकों को आकर्षित करने के लिए गाने के बोल इस तरह के रखे गए हैं. यह एक ऐसा गाना है, जिसे सुनते ही जिन्हें डांस करना नहीं आता, वह भी डांस करने लगेंगे. मेरी राय में फिल्म में ऐसे गाने ही होने चाहिए, जिन पर डांस ना जानने वाले लोग भी डांस कर सके. अब तक इस गाने को पांच लाख लोग देख चुके हैं. इस गाने के अंदर लोग मुझे एक चुलबुली लड़की के किरदार में देखेंगे.

ये भी पढ़ें- क्या शादी करने वाली हैं अंकिता लोखंडे ?

फिल्म की कहानी में आपका किरदार कहां आएगा?

देखिए, मैंने पहले ही कहा कि मैंने स्पेशल अपियरेंस किया है. तो सिर्फ इस गाने में ही नजर आउंगी. यह जज (अनुपम खेर) की बेटी की शादी का गाना है, मैं जज(अनुपम खेर) की रिश्तेदार के किरदार में हूं. इस गाने में कुमुद मिश्रा,नमुरली शर्मा, राजेश शर्मा, अनुपम खेर सभी हैं. शादी ब्याह में अक्सर लड़के व लड़कियों के बीच मस्ती भरी नोकझोक होती है. तो जब वर पक्ष का एक लड़का मुझे छेड़ता है, तो मैं उसे गाने में जवाब देती हूं. यह फिल्म बहुत ही गंभीर विषय पर है, जिसमें रहस्य और रोमांच भी है. इसलिए फिल्म में गाने ज्यादा हैं नहीं. मेरे किरदार को बढ़ाने की गुंजाइश भी नही थी.

इन दिनों नया क्या कर रही हैं?

इन दिनों मैं ‘स्टार प्लस’ पर प्रसारित हो रहे सीरियल ‘‘हम कहां तुम कहां’’ कर रही हूं. अभी पंद्रह दिन पहले ही इसका प्रसारण शुरू हुआ है. इसमें एक अभिनेत्री और डौक्टर की प्रेम कहानी है. मैं इसमें एक छोटी बच्ची प्रीति की मां का किरदार निभा रही हूं. प्रीति के दिल में छेद है, तो उसे डौक्टर से मिलाना है. यह काम मैं ही करती हूं. इसके अलावा प्रीति उस अभिनेत्री की प्रशंसक है, जिसके साथ डौक्टर का संपर्क होगा. तो प्रीति की मां अपनी बेटी को डौक्टर से मिलवाने का प्रयास करती है. मेरी वजह से ही यह दोनों मिलते हैं और प्यार का सिलसिला शुरू होता है. मेरा किरदार प्रीति के इर्दगिर्द हमेशा नजर आता रहेगा. सीरियल में मेरा किरदार बहुत ही सोफास्टिक किरदार है. सीरियल के दूसरे एपीसोड में ही मेरा किरदार स्थापित किया गया. अभी तो हम माह में 15 दिन शूटिंग कर रही हूं. इसके अलावा मैं सलमान खान प्रोडक्शन की फिल्म ‘‘दबंग 3’’ में पत्रकार का किरदार निभा रही हूं

सलमान खान के साथ जुड़ना कैसे हुआ?

‘‘यशराज स्टूडियो’’ में शूटिंग चल रही थी. मैं यशराज स्टूडियो गयी हुई थी, तो वहीं पर मेरी मुलाकात सलमान खान प्रोडक्शन के नदीम वगैरह से हुई. फिर मेरा नसीब कि मेरा सलमान के घर ग्लैक्सी अपार्टमेंट में आना जाना शुरू हो गया. मैं उनके यहां गणपति विसर्जन के समय भी शामिल होती हूं. सलमान खान की मां सलमा, पिता सलीम खान, उनकी दोनों बहनें और दोनों बहनोई मेरा बहुत सम्मान करते हैं. मुझे लगता है कि मेरा कनेक्शन कहीं न कहीं सलमान खान से जुड़ा हुआ है. फिल्म ‘यमला पगला दीवाना फिर से’ में भी सलमान खान ने एक छोटा सा किरदार निभाया था. फिल्म‘दबंग 3’ में की शुरूआत मेरे ही किरदार से होती है. मैं ही लोगों को सलमान खान से इंट्रोड्यूस करवाती हूं. सबसे बड़ी बात यह है कि यह फिल्म 20 दिसंबर यानी कि मेरे जन्मदिन पर ही रिलीज होने वाली है. इसलिए मैं नसीब पर बहुत यकीन करती हूं.

dhramendra

तो अब आपका करियर सही दिशा में दौड़ रहा है?

ऐसा कह सकते हैं. मैं दक्षिण भारत की एक फिल्म कर रही हूं जो कि कन्नड़ भाषा में होगी. इस कन्नड़ फिल्म में मेरे हीरो कन्नड़ भाषा के सुपर स्टार शिवराज हैं. यह फिल्म पुलिस वालों की कहानी है, इससे अधिक अभी नही बता सकती. इसके अलावा एक फिल्म ‘‘भुज’’ कर रही हूं. दो फिल्में और हैं.

आप फिल्मों में छोटे छोटे किरदार निभा रही हैं.क्या इससे करियर आगे बढ़ेगा?

देखिए, मैं स्टार बेटी तो हूं नहीं. गैर फिल्मी परिवार से आयी हूं, तो काफी संघर्ष करना पड़ा. पर मेरा मानना है कि यदि आपके अंदर प्रतिभा है, तो आप पूरी फिल्म में एक सीन करके भी प्रभाव डाल सकते हैं. पर शुरूआत तो होनी चाहिए थी. मैंने फिल्मों में छोटे किरदार निभाकर शुरूआत की और अब कन्नड़ फिल्म में हीरोइन बनकर आने वाली हूं. मेरी राय में यदि जनता ने आपको छोटे किरदार में भी पसंद कर लिया, तो फिल्मकार आपको सबसे पहले अपनी फिल्मों के लिए बुलाएंगे. आपके अंदर प्रतिभा है, इसे साबित करने के लिए छोटे किरदार भी काम आते हैं. ‘‘यमला पगला दीवाना फिर से’’ जैसी बड़ी फिल्म में करियर की शुरूआत में ही सात सीन और एक गाना मिलना बहुत बड़ी बात है.

आप किस तरह के किरदार निभाना चाहती हैं?

देखिए, मुझे अवार्ड की चाहत नहीं है. मैं लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाना चाहती हूं. मैं अपने अभिनय से लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाना  चाहती हूं. छोटी सी उम्र में मैंने बहुत कटु अनुभव हासिल कर लिए. तो कुछ अच्छे अनुभव भी हासिल किए हैं. भविष्य में क्या होगा, मुझे भी नहीं पता. पर जिस तरह से मेरा करियर आगे बढ़ रहा है, उससे उत्साहित हूं. मुझे नारी प्रधान किरदार निभाने हैं. मुझे मेरी जिंदगी से रिलेट करने वाले किरदार निभाने हैं.

ये भी पढ़ें- जायरा वसीम के फैसले से चौंक गए ‘दंगल’ डायरेक्टर, जानें क्या कहा

आप वेब सीरीज नहीं कर रही हैं?

नहीं, मैं वेब सीरीज का नाम सुनते ही डर जाती हूं. क्योंकि इन दिनों वेब सीरीज में ग्लैमर, सेक्स व डबल मीनिंग के संवाद ही ठूंसे जा रहे हैं. लड़की को वेब सीरीज में बोल्ड ही दिखाना है. मेरी आदर्श स्मिता पाटिल व शबाना आजमी हैं. मैं दिल से काम करना चाहती हूं. कमर के नीचे से काम नहीं करना है. मैं अपनी अलग पहचान बनाना चाहती हूं. मैं काम के साथ साथ इज्जत कमाना चाहती हूं. मैंने एकता कपूर की कंपनी ‘आल्ट बालाजी’ की वेब सीरीज ‘‘बू सबकी फटेगी’’ ठुकरा दी. इस सीरीज में मेरे सह कलाकार तोतले नहीं चोतले थे. मैं आलजी के बारे में आपके सामने इस वेब सीरीज के किरदार के बारे में बात न कर पाती.

Tags:
COMMENT