अंततः एक साल पहले लिखी गयी हमारी बात को लोगों ने कबूल कर ही लिया. लगभग डेढ़ वर्ष पहले हमने यहीं पर लिखा था कि विकास बहल पर यौन शोषण के आरोप लगने के बाद अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटावनी, मधु मंटेना व विकास बहल की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ‘फैंटम’ बंद हो गयी है. मगर इस बात को उस वक्त इन चारों में से किसी ने भी कबूल नहीं किया था. क्योंकि उस वक्त ‘फैंटम’ ‘नेटफ्लिक्स’ के लिए ‘सेक्रेड गेम्स’ बना रहा था, जिसे अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटावनी संयुक्त रूप से निर्देशित कर रहे थे. तो ह्रितिक रोशन के अभिनय वाली फिल्म ‘सुपर 30’ का निर्देशन विकास बहल कर रहे थे. अतः ‘फैंटम’ के बंद होने की खबर को छिपाना इनके लिए जरुरी हो गया था.

पिछले डेढ़ वर्ष से ‘फैंटम’ का आफिस वीरान चल रहा था. अनुराग कश्यप ने आनंद एल राय का साथ पकड़ लिया था. वह आनंद एल राय के लिए ‘मनमर्जियां’ निर्देशित करने के बाद तीन और फिल्में निर्देशित करने जा रहे हैं. इसी के चलते जब ‘सेक्रेड गेम्स’ का प्रसारण हुआ तो अनुराग कश्यप व विक्रमादित्य मोटावनी एक साथ नजर नहीं आए. अब इसका दूसरा भाग विक्रमादित्य मोटावनी अकेले ही निर्देशित कर रहे हैं. जबकि विकास बहल ने रिलायंस इंटरटेनमेंट का साथ पकड़ लिया है. मधु मंटेना पिछले डेढ़ वर्ष से अपने वैवाहिक जीवन की गाड़ी को पटरी पर लाने के लिए प्रयासरत थे, पर अब दो माह पहले ही मधु मंटेना व उनकी पत्नी मासाबा गुप्ता अलग हो चुके हैं. वैवाहिक जीवन में बिखराव के बाद से मधु मंटेना काफी डिप्रेशन में चल रहे हैं. किसी वक्त बौलीवुड में जिन चार दोस्तों की दोस्ती की कहानियां प्रचलित थीं, वह चारों दोस्त जिन्हें इस वक्त एक दूसरे का संबल बनना चाहिए, उस वक्त संबल बनने की बजाय अलग हो चुके हैं.

बहरहाल, चारों द्वारा अपने लिए अलग राह तलाशने के बाद ‘फैंटम’ के बंद होने की घोषण कर दी गयी. आज रात डेढ़ बजे मधु मंटेना ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर इस बात की जानकारी दी. मधु मंटेना ने लिखा है- ‘‘हम घोषणा करना चाहते हैं कि मैं, विकास, विक्रम व अनुराग ने ‘फैंटम’ में अपनी भागीदारी खत्म कर अलग राह पर चलने का निर्णय लिया है. हमारा साथ सात वर्ष का रहा. हमें पता है कि एक वक्त पर शादियां भी टूट जाती हैं. मैं मानता हूं कि मेरे फिल्म निर्माण के करियर में ‘फैंटम’ सर्वश्रेष्ठ घटनाक्रम रहा, जो कि घटित हुआ. मैं विक्रम, विकास और अनुराग का धन्यवाद अदा करता हूं कि उन्होंने मेरे सबसे कठिन वक्त में मेरा साथ दिया और बेहतरीन भागीदार व मेंटर बने रहे. उम्मीद है कि हमारी मित्रता बनी रहेगी.’’

सूत्र बताते है कि ‘फैंटम’ में मधु मंटेना तो महज निर्माता की हैसियत से जुड़े हुए थे. जबकि विक्रमादित्य मोटावनी, विकास बहल व अनुराग कश्यप ‘फैंटम’ के अंतर्गत बनने वाली फिल्मों का निर्देशन करते थे. विकास बहल पर जब डेढ़ वर्ष पहले एक सहकर्मी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था, तब ‘फैंटम’ में भूचाल आ गया था. उस वक्त विकास को लेकर बाकी तीन एकमत नहीं थे. इसी के चलते उस वक्त इनके बीच झगडे़ हुए. उसी वक्त से अनुराग कश्यप व विकास बहल के बीच बातचीत बंद चल रही है.

इसके बाद ‘सेक्रेड गेम्स’ के दौरान अनुराग कश्यप व विक्रमादित्य मोटावनी के बीच मतभेद गहरा गए. फिर मधु मंटेना की निजी जिंदगी में तूफान आया. बहरहाल, अब फैंटम बंद हो गया है. देखना ये है कि इन की दोस्ती बनी रहती है या नहीं.

Tags:
COMMENT