पिछले 30 सालों में अपनी अनूठी पहचान बनानेवाली पुणे स्थित और पंजीकृत चैरिटेबल संस्था मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान इस बार भी संगीत, नाटक, कला और सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों को सम्मानित करने जा रही है. प्रतिष्ठित मंगेशकर परिवार द्वारा हर साल दिए जानेवाले ये पुरस्कार इस बार बुधवार को यानि 24 अप्रैल, 2019 को मुम्बई के सायन स्थित शणमुखानंद हौल में वितरित किए जाएंगे. सीआरपीएफ के डायरेक्टरेक्ट जनरल श्री विजयकुमार इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. सभी विजेताओं को आरएसएस प्रमुख माननीय श्री मोहन भागवत के हाथों पुरस्कार दिए जाएंगे.

Bharati-Mangeshkar-Hridaynath-Mangeshkar-and-Adinath-Mangeshkar-at-the-announcement-of-Master-Deenanth-Mangeshkar-Smruti-Pratishthan-Awards-20191

गौरतलब है कि इस साल संगीत और कला के क्षेत्र में जानी-मानी शास्त्रीय नृत्यांगना श्रीमती सुचेता भिडे-छापेकर को दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा, मास्टर दीनानाथ मंगेशकर लाइफटाइम अवार्ड (जीवन गौरव पुरस्कार) श्री सलीम खान को दिया जाएगा, भारतीय सिनेमा‌ में योगदान के लिए श्री मधुर भंडारकर को दीनानाथ मंगेशकर विशेष पुरस्कार दिया जाएगा, भारतीय सिनेमा‌ में अपने बहुमूल्य योगदान के लिए श्रीमती हेलन को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, साहित्य के क्षेत्र में श्री वसंत वागाजी डहाके को वागविलासिनी पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा, भद्रकाली प्रोडक्शन्स के ‘सोयारे सकाल’ नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौर पर मोहन वाघ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित सुरेश तलवलकर को आनंदमयी पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा.

हेट स्टोरी बनाने वाले विवेक अग्निहोत्री के लिए वेब सीरीज का मतलब सेक्स

सीआरपीएफ के डायरेक्टरेट जनरल श्री विजयकुमार को गृह मंत्रालय के अधीन भारत के जवानों के लिए सामाजिक कार्य में संलग्न संगठन ‘भारत के वीर’ के लिए सम्मानित किया जाएगा. हमारे प्रतिष्ठान ने इस बार ये पुरस्कार जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में मारे गये 40 से अधिक सीआरपीएफ़ के शहीदों को समर्पित करने का फ़ैसला‌ किया है. इसी कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप लता दीदी अपनी पिता मास्टर दीनानाथ की याद में एक करोड़ रुपए अपने अकाउंट से दान के तौर पर भी देंगी.

Avinash-Prabhavalkar-Bharati-Mangeshkar-Hridaynath-Mangeshkar-Usha-Mangeshkar-Adinath-Mangeshkar-at-the-announcement-of-Master-Deenanth-Mangeshkar-Smruti-Pratishthan-Awards-2019

इन पुरस्कारों का ऐलान करते हुए हृदयनाथ मंगेशकर और ऊषा मंगेशकर‌ ने कहा, “एक गायक, संगीतकार और मंचीय कलाकार के तौर पर मास्टर दीनानाथ के अमूल्य योगदान की स्मृति में मंगेशकर परिवार हर साल मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान अवार्ड्स का आयोजन‌ करता है जिसके ज़रिए विशिष्ट हस्तियों को सम्मानित किया जाता है. हमें इस बात की खुशी है कि हमारे इस अनूठे कार्य में हमें हमेशा से तमाम लोगों का भरपूर सहयोग मिलता रहा है.”

जंगली हाथियों को बचाने की कथा में इमोशंस और रोमांच का घोर अभाव

Tags:
COMMENT