शाहरुख खान के अभिनय से सजी और आनंद एल राय निर्देशित फिल्म ‘जीरो’ के ट्रेलर व पोस्टर जिस दिन से आया है उसी दिन से इस फिल्म की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही है. एक तरफ सिख समुदाय नाराज है तो दूसरी तरफ शाहरुख खान के अपने दोस्त भी उनके लिए मुसीबतें बढ़ा रहे हैं. तीसरी तरफ हौलीवुड भी उनके पीछे पड़ गया है.

सिख समुदाय नाराज मामला पहुंचा कोर्ट

फिल्म ‘जीरो’ के पोस्टर में शाहरुख खान द्वारा नंगे बदन कृपाण धारण करने को लेकर सिख समुदाय नाराज है और दिल्ली में पुलिस में शिकायत दर्ज करायी जा चुकी है. वहीं मुंबई के एक वकील ने मुंबई हाई कोर्ट में फिल्म ‘जीरो’ के खिलाफ आईपीसी की धारा 295( ए ) के तहत याचिका दायर की है. आरोप है कि यह फिल्म जानबूझकर सिख समुदाय के लोगों की धार्मिक भावना को ठेंस पहुंचाने का काम कर रही है. मुंबई उच्च न्यायालय में दायर इस याचिका में शाहरुख खान और फिल्म के निर्माता के खिलाफ कार्यवाही ने की मांग की गयी है.

मुंबई उच्च न्यायालय में एक वकील अमृतपाल सिंह खालसा ने फिल्म ‘जीरो’ के ट्रेलर के आधार पर अभिनेता शाहरुख खान, फिल्म के निर्माता गौरी खान व करूणा बडवाल, निर्देशक आनंद एल राय, ‘रेड चिली इंटरटेनमेंट प्रा.लिमिटेड’  के साथ ही ‘केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड’ के सीईओ और चेअरमैन के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है. इस पर मुंबई उच्च न्यायालय में 19 नवंबर को सुनवाई होगी.

कन्नड़ व हिंदी सहित पांच भाषाओं की फिल्म ‘केजीएफ’ ने दी चुनौती

फिल्म ‘जीरो’ के लिए कन्नड़ के सुपर स्टार यश की फिल्म ‘केजीएफ’ एक नई मुसीबत लेकर खड़ी हो गयी है. दक्षिण भारत यानी कि कन्नड़ भाषा के सुपर स्टार यश अपनी फिल्म ‘केजीएफ’ लेकर आ रहे हैं. जिसे वह कन्नड़, तमिल, तेलगू, हिंदी और मलयालम सहित पांच भाषाओं में एक साथ प्रदर्शित करने वाले हैं. फिल्म ‘केजीएफ’ का ट्रेलर बाजार में आ चुका है, जिसे देखकर अहसास होता है कि इस फिल्म को भी ‘बाहुबली’ के ही तर्ज पर भव्य स्तर पर फिल्माया गया है.

फिल्म ‘केजीएफ’ भी शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ के साथ 21 दिसंबर को पूरे विश्व में एक साथ प्रदर्शित की जाएगी. केजीएफ यानी कोलार गोल्डफील्ड की कहानी 1950 से 1990 के बीच की है. जिसमें भारी भरकम संवाद हैं. फिल्म का ट्रेलर बाजार में आने के दिन से ही बौलीवुड में चर्चा गर्म है कि यदि ‘केजीएफ’के प्रदर्शन की तारीख नहीं बदली गयी, तो शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ का गणित गड़बड़ करने के साथ ही शाहरुख खान का बना बनाया खेल बिगड़ जाएगा.

केजीफ को हिंदी में फरहान अख्तर करेंगे वितरित

मजेदार बात यह है कि फिल्म ‘केजीएफ’ को हिंदी में शाहरुख खान के खास दोस्त फरहान अख्तर प्रदर्शित कर रहे हैं. फरहान अख्तर ने ट्वीटर सहित सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर जबरदस्त तरीके से फिल्म ‘केजीफ’ का प्रचारित करना शुरू कर दिया है.

उधर ट्रेलर को बाजार में लाने के साथ ही फिल्म ‘केजीएफ’ के नायक यश ने कहा है, ‘मैं शुरू से ही बौलीवुड की फिल्मों, खासकर अमिताभ बच्चन की फिल्मों से प्रभावित रहा हूं. इसी के चलते ‘केजीएफ’ में लोगों को मेरे अभिनय में अमिताभ बच्चन की एंग्री इमेज की झलक नजर आ सकती है. मुझे हिंदी अच्छी तरह से आती है, पर बोलने की आदत छूट गयी है. मुझे अमिताभ बच्चन की फिल्मों के तमाम संवाद याद हैं.’

फिल्म ‘केजीएफ’ की कहानी मुंबई की सड़कों पर पले बढ़े रौकी की है, जो कि बाद में कोलार की रक्त से सनी गोल्ड माइन्स में जाता है. फिल्म के ट्रेलर से एक संदेश उभरता है कि युद्ध के मैदान में इमोशंन्स और प्यार के कोई मायने नहीं है. युद्ध के मैदान में सिर्फ बहादुर योद्धा ही जीतते हैं. फिल्म ‘केजीएफ’ कहती है, ‘हजारों गिरेंगे, एक राज करेगा. मुंबई से रक्त रंजित कोलार की गोल्ड माइन्स तक की रौकी की यात्रा के गवाह बनिए.

कोलार देश का वह क्षेत्र है जिसे सोने के उत्पादन के लिए आरक्षित किया गया था. मगर 2001 में जब सोने का उत्पादन काफी घट गया, तो यहां की सभी माइन्स यानी कि सोने की खदानें बंद कर दी गयीं.

करण जोहर भी मैदान में

उधर शाहरुख खान व उनकी पत्नी गौरी खान के खास दोस्त करण जोहर ने दोस्ती निभाते हुए एक सप्ताह छोड़ दिया है, पर वह 28 दिसंबर को अपनी फिल्म ‘सिंबा’ लेकर आएंगे, जिसका निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया है. यह वही रोहित शेट्टी हैं, जिन्होने शाहरुख खान के लिए असफल फिल्म ‘दिलवाले’ निर्देशित की थी. फिल्म ‘सिंबा’ में सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान और रणवीर सिंह की जोड़ी है. मजेदार बात यह है कि करण जोहर ने 28 दिसंबर से सभी सिंगल थिएटर बुक कर लिए हैं.

‘माउली’ हटी

शाहरुख खान के मित्र व अभिनेता रितेश देशमुख ने शाहरुख खान का निवेदन स्वीकार करते हुए अपनी मराठी भाषा की फिल्म ‘माउली’ को अब 21 दिसंबर को रिलीज करने की बजाय अब एक सप्ताह पहले 14 दिसंबर को ही रिलीज करने का फैसला कर लिया है. शाहरुख खान ने भी रितेश देशमुख को अपना छोटा भाई बताते हुए सोशल मीडिया पर उनका धन्यवाद अदा कर दिया है.

हौलीवुड फिल्म ‘एक्वामैन’ से कड़ी टक्कर

उधर हौलीवुड की फिल्म ‘एक्वामैन’ भी अंग्रेजी के अलावा पांच भारतीय भाषाओं में 21 दिसंबर को ही रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के ट्रेलर ने पहले से ही भारतीय दर्शकों के मन में पूरी फिल्म देखने की उत्सुकता जगा रखी है.

Tags:
COMMENT