युद्ध के मैदान में अंग्रेजों के झक्के छुड़ाते हुए वीरगति को प्राप्त होने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी और 25 जनवरी 2019 को प्रदर्शित होने वाली बहुचर्चित फिल्म ‘‘मणिकर्णिका’’ का टीजर दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर रिलीज़ होगा.

जब से इस फिल्म की घोषणा हुई है, तब से इस फिल्म के साथ नित नए विवाद भी जुड़ते रहे हैं. सोनू सूद और स्वाति सैम्युअल जैसे दो कलाकारों ने इस फिल्म की शूटिंग करने बाद खुद को इस फिल्म से अलग कर लिया. इतना ही नही फिल्म में शीर्ष भूमिका निभा रहीं अदाकारा कंगना रानौट ने फिल्म के निर्देशक राधा कृष्ण को हटाकर स्वयं फिल्म के कई हिस्से पुनः फिल्माए, मगर निर्देशक चुप हैं, जबकि कंगना रानौट को फिल्म के लेखक प्रसून जोशी का खुला समर्थन है.

bollywood manikarnika

फिल्म ‘‘मणिकर्णिका’’ की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इस फिल्म के साथ कई बेहतरीन तकनीशियन जुडे़ हुए हैं. फिल्म में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कंगना रानौट ने निभायी है. तो वहीं संगीतकार के रूप में शंकर अहसान लौय, लेखक के तौर पर प्रसून जोशी और एक्शन निर्देशक हैं हौलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर निक पौवेल जुडे़ हुए हैं.

फिल्म ‘‘मणिकर्णिका’’ के निर्माण से जुड़े जी स्टूडियो के सीईओ शारिक पटेल कहते हैं- ‘‘यह फिल्म वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को ट्रिब्यूट है. भारत की बहादुर वीरयोद्धा व झांसी की रानी की असाधारण यात्रा को हम सलाम करते हैं. झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी. हम गांधी जयंती के अवसर पर फिल्म का टीजर लाकर फिल्म में क्या है, इसकी झलक पेश करने वाले हैं.’’

फिल्म के निर्माता कमल जैन कहते हैं- ‘‘मणिकर्णिका की लार्जर देन लाइफ कहानी को पेश करते हुए हमें गर्व महसूस हो रहा है.’’

COMMENT